होटल रूम में बेड पर सफेद बेडशीट ही क्यों बिछाई जाती है? जानें वजह

0
4

White sheets in hotel rooms: घर से बाहर ठहरने की बात हो, तो ज्यादातर लोग होटल में स्टे करना ही पसंद करते हैं लेकिन क्या आपने कभी नोटिस किया है कि अधिकतर होटलों में एक चीज काफी कॉमन होती है. होटल के रूम में बेड पर अमूमन सफेद बेडशीट (White Bed Sheet) का ही इस्तेमाल किया जाता है. मगर, क्या आप इसके पीछे की वजह जानते हैं?

दरअसल, सस्ते और मंहगे सभी होटलों में आमतौर पर बेडरूम में सफेद बेडशीट ही बिछी रहती है. जो लोग होटल में कभी नहीं भी रुके हैं उन्होंने भी फिल्मों में अक्सर इस चीज को नोटिस किया होगा. लेकिन होटल की व्हाइट बेडशीट देखकर क्या कभी आपने इसका कारण पता लगाने की कोशिश की है? अगर नहीं, तो आइए आज हम आपसे साझा करने जा रहे हैं होटल रूम में सफेद बेडशीट से जुड़े कुछ दिलचस्प फैक्ट्स.

साफ करने में आसानी

होटल रूम में सफेद बेडशीट डालने की सबसे बड़ी वजह है कि सफेद चादर को साफ करना काफी आसान रहता है. दरअसल, होटलों में सभी रूम की चादरें एक-साथ ब्लीच से धोई जाती हैं. जिन्हें क्लोरीन में भी भिगोया जाता है. ऐसे में जहां बाकी कलर्स फेड होने लगते हैं. वहीं सफेद रंग जस का तस बना रहता है. साथ ही ब्लीच से सफेद चादर पर लगा दाग भी आसानी से छूट जाता है.

ये भी पढ़ें: होटल में ठहरने से पहले फॉलो करें ये सेफ्टी टिप्स, रहेंगे सुरक्षित

 

स्मैल फ्री रहेगा रूम

गर्मी और मॉनसून में सीलन के चलते अक्सर बेडशीट से बदबू आने लगती है. हालांकि, ब्लीच और क्लोरीन की मदद से सफेद चादरों की रंगत बरकरार रखने के साथ-साथ इन्हें स्मैल फ्री रखना भी काफी आसान रहता है. इसीलिए ज्यादातर होटल रूम में सफेद बेडशीट का ही इस्तेमाल किया जाता है.

रूम का लग्जरी लुक

व्हाइट कलर को अमूमन लग्जरी लाइफ-स्टाइल से भी जोड़ कर देखा जाता है. वहीं होटल रूम में सफेद बेडशीट भी रूम को लग्जरी लुक देने का काम करती है. साथ ही कम दाम में मोटी चादर खरीदने के लिए व्हाइट कलर बेस्ट ऑप्शन होता है.

पॉजिटिविटी का प्रतीक

सफेद रंग को सकारात्मकता और शांति का प्रतीक भी माना जाता है. वहीं रूम में चैन की नींद सोने से लेकर सुकून से बैठने तक व्हाइट बेडशीट का इस्तेमाल बेस्ट होता है. इसके अलावा सफेद कलर मन को शांत और खुश रखने में भी मददगार होता है.

ये भी पढ़ें: सहेलियों के साथ ट्रिप पर जाने की सोच रही हैं, तो आपके लिए ये डेस्टिनेशन्स हैं चीप एंड बेस्ट

सफेद बेडशीट की शुरुआत

आपको जानकर हैरानी होगी कि होटलों में सफेद बेडशीट डालने का सिलसिला 90 के दशक के बाद शुरू हुआ था. जी हां, 1990 से पहले रूम की चादर में लगी गंदगी छुपाने के लिए अक्सर कलर्ड बेडशीट का ही चुनाव किया जाता था. मगर, 1990 के बाद वेस्टर्न होटल डिजाइनरों ने रूम के लग्जरी लुक देने और ग्राहकों को कंफर्टेबल अनुभव देने के लिए सफेद बेडशीट डालने की शुरूआत की.

Tags: Lifestyle, Travel

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here