भीड़भाड़ से अलग शांत हिल स्टेशन जाना चाहते हैं, तो जाएं बैतूल

0
5

हाइलाइट्स

बैतूल मध्य प्रदेश का एक हिल स्टेशन है, जो सतपुरा की चोटियों के नजदीक है.
बैतूल की पहाड़ियों पर मुक्तागिरी नाम का जैन मंदिर है.

Travel Guide For Betul: आजकल वीकेंड हो या लंबी छुट्टी हिल स्टेशन पर पहुंचने के क्रेज़ तेज़ी से बढ़ा है. अगर आप मनाली-शिमला जैसी जगहों पर घूम कर आ चुके हैं और किसी नए हिल स्टेशन पर जाना चाहते हैं, तो आज हम आपको बताते हैं एक ऐसे हिल स्टेशन के बारे में, जहां जाकर आप अपने वेकेशन को पूरी तरह एन्जॉय कर सकेंगे.

अगर आप कॉमन हिल स्टेशन से हटकर कुछ ऑफ बीट जगहों पर जाएंगे, तो आपको सुकून और शांति मिलेगी. हसीन नज़ारों के बीच आप यकीनन बेहद अच्छा महसूस करेंगे. हम जिस जगह की बात कर रहे हैं वो है बैतूल. बैतूल मध्य प्रदेश का एक हिल स्टेशन है. यह सतपुरा की चोटियों के नजदीक है. आइए जानते हैं बैतूल ट्रिप से जुड़ी पूरी डिटेल्स के बारे में. 

इसे भी पढ़ें: नेचर लवर्स के लिए बेहतरीन हैं हिमाचल प्रदेश के ये 5 टूरिस्ट प्लेस

बैतूल में क्या क्या एक्सप्लोर किया जा सकता है
– बैतूल की पहाड़ियों पर मुक्तागिरी नाम का जैन मंदिर है. यहां घुमा जा सकता है और इस मंदिर से काफी सुंदर सुंदर पहाड़ों के नजारे देख सकते हैं.

– बैतूल का सबसे मुख्य और प्रसिद्ध मंदिर बालाजी पुरम मंदिर है. 15 एकड़ में फैला हुआ यह मंदिर आज के समय के आर्किटेक्चर को भी मात देता है. इसलिए बैतूल जा रहे हैं, तो यहां जरूर जाएं.

– कुकृखमला, सोना घाटी और मलताई, शपना वॉटर रिजर्वायर जैसी जगहों पर जा कर भी नेचर के नज़ारों का मज़ा ले सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: कश्मीर की हसीन वादियों के दीदार का सुनहरा मौका, जानें IRCTC का आकर्षक प्लान

लोकल ट्रांसपोर्ट

शेयरिंग जीप और ऑटो रिक्शा यहां की लोकल व्हीकल हैं. इनके अलावा लोकल और प्राइवेट बस में भी घूम सकते है. अगर चाहें तो टैक्सी बुक कर लें.

कैसे पहुंचें
यहां  का नजदीकी एयरपोर्ट डॉक्टर बाबासाहेब आंबेडकर एयरपोर्ट है. यहां ट्रेन से भी पहुंचा जा सकता है. नजदीक रेलवे स्टेशन का नाम बेतुलिस है. अगर प्राइवेट व्हीकल या फिर बस आदि से बाय रोड आ रहे हैं तो बैतूल वारुद, इटारसी और अचलपुर से घिरा हुआ है और जगहों पर ठंड होती है, तो आपको पैकिंग भी उसी हिसाब से करने की ज़रूरत पड़ती है. 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Travel

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here