नेपाल घूमकर पूरी करें विदेश जाने की चाहत, बजट फ्रेंडली ट्रिप में खूब करेंगे एन्जॉय

0
1

हाइलाइट्स

नेपाल घूमने के लिए अपना पासपोर्ट, पासपोर्ट साइज फोटो और अपना वोटर आईडी साथ रखें.
भारत नेपाल बॉर्डर पर आप भारतीय करेंसी को नेपाल की करेंसी में एक्सचेंज करवा सकते हैं.

Budget friendly trip to Nepal: हम सभी ज़िंदगी में एक न एक बार अपने दोस्तों या परिवार के साथ विदेश घूमकर आने की ख्वाहिश रखते हैं. अपनी रोजमर्रा की जिंदगी से वक्त निकालना और अपने  बजट के हिसाब से विदेश यात्रा पर निकलना कई बार मुश्किल हो जाता है. अगर आप विदेश यात्रा करने का सोच रहे हैं, तो आपको कम बजट में प्राकृतिक सुंदरता का अनुभव करा सकता है नेपाल.

अगर आप बजट में विदेश की यात्रा करना चाहते हैं, तो नेपाल से अच्छा विकल्प नहीं हो सकता है. आप भारत के पड़ोसी देश नेपाल जाकर अपनी विदेश यात्रा की शुरुआत कर सकते हैं. नेपाल की यात्रा आपके लिए पैसा वसूल साबित होगी. मात्र 6000 से 7000 में आपकी यह विदेश यात्रा पूरी हो जाएगी. इसलिए अगर आप एक किफायती विदेश यात्रा के बारे में सोच रहे हैं, बगैर ज़्यादा सोचे अपनी ट्रिप प्लान करना शुरू कर दें.

नेपाल जाने से पहले इन डाक्यूमेंट्स तैयार रखें

भारतीयों को नेपाल यात्रा करने का सबसे बड़ा फायदा यह मिलता है कि आपको नेपाल जाने के लिए वीजा की जरूरत नहीं है. आपको नेपाल घूमने के लिए अपना पासपोर्ट, पासपोर्ट साइज फोटो और अपना वोटर आईडी साथ रखना है. आपको वहां काम आने वाली विदेशी मुद्रा के बारे में भी ज़्यादा सोचने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि भारत नेपाल बॉर्डर पर आप अपने पैसे नेपाल की करेंसी में एक्सचेंज करवा सकते हैं.

यह भी पढ़ें- थाईलैंड की ट्रिप पर जाने का प्लान बना रहे हैं, तो ट्रैवल गाइडेंस यहां ज़रूर पढ़ लें

भारत से नेपाल तक कैसे पहुंचे

देखा जाए तो भारत से नेपाल पहुंचने के लिए आप कई सारे रास्ते अपना सकते हैं. अगर आपका बजट आपको इजाजत देता है, तो आप दिल्ली से काठमांडू की हवाई यात्रा कर सकते हैं. अगर आप रोड यात्रा करना चाहते हैं, तो आपको दिल्ली से नेपाल के लिए सीधी बस भी मिल सकती है. आपके लिए सबसे सरल रास्ता होगा कि आप अपने निकटतम स्टेशन पहुंचे और वहां से भारत नेपाल बॉर्डर सोनौली के लिए ट्रेन की टिकट कटा लें. अगर आप उत्तर प्रदेश के निकटतम इलाकों से बड़े ग्रुप में अपने साथियों के साथ घूमने जा रहे हैं तो आप जीप या कैब से भी भारत नेपाल बॉर्डर पहुंच सकते हैं.

यह भी पढ़ें- Nagaland Travel Guide: नगालैंड घूमने की कर रहे हैं प्लानिंग तो ये 5 जगहें सफर बनाएंगी यादगार

नेपाल बॉर्डर पहुंचने के बाद कहां जाएं

नेपाल में सोनौली पहुंचने के बाद आपके पास दो रास्ते होंगे. पहला जो सोनौली से काठमांडू तक जाता है और दूसरा जो सोनौली से पोखरा तक जाता है. सोनौली और पोखरा दोनों ही नेपाल में घूमने लायक जगहें है. यह दोनों ही कुल मिलाकर एक जैसे हैं लेकिन, पोखरा में यात्रियों की भीड़ काठमांडू के मुकाबले कुछ कम होती है और पोखरा काठमांडू से किफायती भी है.

नेपाल बॉर्डर पहुंचने के बाद आप अपनी सुविधानुसार किसी होटल में रुक कर आराम कर सकते हैं. होटल का एक कमरा 500 से हजार तक आपको मिल जाएगा. आराम करने के बाद आप आसपास खाना खाकर अपनी आगे की यात्रा शुरू कर सकते हैं.

Tags: Lifestyle, Travel

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here