मानसून में दिल्ली के पास मौजूद इन जगहों को करें एक्सप्लोर, मजेदार और यादगार बन जाएगी ट्रिप

0
6

हाइलाइट्स

मानसून में एडवेंचर के शौकीन लोगों के लिए मानसेर परफेक्ट जगह है.
नीमराना फोर्ट की ट्रिप आपके लिए बेस्ट साबित हो सकती है.

Monsoon Travel Tips: मानसून में घूमने के शौकीन लोगों के लिए हमेशा किसी लॉन्ग वेकेशन पर जाना मुमकिन नहीं हो पाता है. ऐसे में ज्यादातर लोग आस-पास की जगहों पर ही मानसून का लुत्फ उठाना पसंद करते हैं. वहीं अगर आप दिल्ली (Delhi) में रहते हैं और मानसून में घूमने के लिए किसी खास डेस्टिनेशन की तलाश में हैं, तो कुछ आपके शहर के आस-पास मौजूद कुछ जगहों की सैर आपके लिए बेस्ट हो सकती है.

वैसे तो राजधानी दिल्ली में ही कई फेमस टूरिस्ट स्पॉट्स की भरमार है. मगर, मानसून की गर्मी में शायद ही कोई दिल्ली की गलियों में घूमना पसंद करेगा. इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं दिल्ली के आसपास स्थित कुछ खूबसूरत जगहों के बारे में, जहां की सैर कर आप मानसून का पूरा लुत्फ उठा सकते हैं.

इन जगहों पर घूमें

कुचेसर का सफर
दिल्ली से 108 किलोमीटर की दूरी पर स्थित कुचेसर बुलंदशहर का एक छोटा सा गांव है लेकिन यहां मौजूद मध्यकालीन किलों की वजह से कुचेसर पयर्टकों के बीच खासा मशहूर है. वहीं इन किलों को अब हेरिटेज होटल बना दिया गया है. ऐसे में रॉयल फीलिंग के साथ मानसून इन्जॉय करने के लिए कुचेसर बेस्ट जगह हो सकती है.

ये भी पढ़ें: खूबसूरत वादियों के बीच बसा है नैनीताल, यहां जाएं तो इन 4 जगहों की सैर करना न भूलें

मानसेर की सैर
हरियाणा में स्थित मानसेर, दिल्ली से महज 54 किलोमीटर दूर है. वहीं मानसून में एडवेंचर के शौकीन लोगों के लिए मानसेर परफेक्ट जगह है. यहां आप रॉक क्लाइंबिंग, ट्रेकिंग और एयर राइफल शूटिंग का पूरा आनंद उठा सकते हैं. साथ ही सुल्तानपुर बर्ड सेंचुरी का खूबसूरत नजारा आपकी ट्रिप को यादगार बनाने के लिए काफी है. यहां आप 200 से अधिक पक्षियों की प्रजातियों को बिल्कुल नजदीक से देख सकते हैं.

नीमराना फोर्ट की ट्रिप
अगर आप बारिश में दिलकश नजारे के साथ-साथ शांत वातावरण और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का लुत्फ उठाना चाहते हैं, तो नीमराना फोर्ट की ट्रिप आपके लिए बेस्ट हो सकती है. दिल्ली से 130 किलोमीटर की दूरी पर स्थित नीमराना फोर्ट में जहां हर शाम नृत्य और संगीत का आयोजन किया जाता है. वहीं बरसात में इस किले की खूबसूरती कई गुना बढ़ जाती है.

ये भी पढ़ें: प्रकृति को देखना है करीब से तो जरूर जाएं हिमाचल प्रदेश के जीभी, दिल से नहीं मिटेंगी यादें

दमदमा झील का दीदार
दिल्ली से महज 25 किलोमीटर दूर दमदमा झील के पास साल भर पयर्टकों का हुजूम लगा रहता है. मगर, मानसून के दौरान न सिर्फ झील का नजारा बेहतरीन हो जाता है बल्कि बारिश में यहां आने वाली 100 से ज्यादा पक्षियों की प्रजातियां भी झील की सुंदरता में चार चांद लगा देती हैं. इसके अलावा आप यहां ट्रेकिंग, बोटिंग और रॉक क्लाइबिंग भी ट्राई कर सकते हैं.

Tags: Delhi, Lifestyle, Travel

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here