फैमिली ट्रिप प्लान करने से पहले करें डेस्टिनेशन रिसर्च, कम बजट में कर सकेंगे एंजॉय

0
1

हाइलाइट्स

बजट फ्रेंडली ट्रिप प्लान करने का सबसे अच्छा ऑप्शन है कि ट्रांसपोर्ट पर अधिक पैसा न खर्च किया जाए.
दिल्ली के पास नैनीताल, भीमसेन या मसूरी का चुनाव कर सकते हैं. यहां कम समय में ट्रिप पर जा सकते हैं.

Vacation Planning: फैमिली के साथ वेकेशन पर जाने का मतलब है तनाव और चिंता को दूर कर लाइफ को पूरी तरह एंजॉय करना. साल में एक बार हर कोई फैमिली ट्रिप प्लान करता है. फैमिली के साथ आउटिंग पर जाना थोड़ा खर्चीला ऑप्शन हो सकता है. लेकिन यदि वेकेशन की प्लानिंग सोच-समझकर की जाए तो कम बजट में भी अच्छी ट्रिप प्लान की जा सकती है. वेकेशन पर जाने से पहले एक बजट बनाना बेहद जरूरी होता है जिसके ​हिसाब से अन्य चीजें फिक्स की जानी चाहिए. साथ ही यदि डेस्टिनेशन की पूरी जानकारी है तो ट्रिप और भी आसान हो जाती है. चलिए जानते हैं कुछ ऐसे टिप्स के बारे में जिनकी सहायता से फैमिली वेकेशन को बजट फ्रेंडली बनाया जा सकता है.

डेस्टिनेशन
पेरेंटिंग डॉट कॉम के अनुसार वेकेशन पर जाने से पहले डेस्टिनेशन का चुनाव बेहद जरूरी है. ऐसी डेस्टिनेशन का चुनाव करें जो आपके बजट के हिसाब से हो. जैसे दिल्ली के पास नैनीताल, भीमसेन या मसूरी का चुनाव कर सकते हैं. यहां पहुंचने में ज्यादा समय भी नहीं लगेगा और कम बजट में अच्छे होटल्स और टिकट भी अरेंज हो सकते हैं.

ये भी पढ़ें: आपको भी ट्रैवलिंग करते समय आती है उल्टी-चक्कर, तो इन टिप्स को करें फॉलो

ट्रांसपोर्ट
बजट फ्रेंडली ट्रिप प्लान करने का सबसे अच्छा ऑप्शन है कि ट्रांसपोर्ट पर अधिक पैसा न खर्च किया जाए. शहर के आसपास के डेस्टिनेशन का चुनाव करें. ​इसके लिए पब्लिक ट्रांसपोर्ट के बजाए खुद का ट्रांसपोर्ट यूज किया जा सकता है. इससे प्लेन या ट्रेन का महंगा टिकट लेने से बच जाएंगे और कम पैसों में डेस्टिनेशन तक पहुंच जाएंगे.

लॉयल्टी प्रोग्राम

कई होटल्स और एयरलाइंस कस्टमर्स को बार-बार सुविधा लेने पर रिवार्ड पॉइंट देती है. फैमिली वेकेशन पर इन रिवार्ड पॉइंट्स का फायदा उठाएं और ढेर सारा पैसा बचाएं. कई बार होटल्स कस्टमर की सुविधा को ध्यान में रखते हुए बेहतरीन ऑफर निकालते हैं. इन ऑफर्स का पता ​करें, फिर वेकेशन प्लान करें.

ये भी पढ़ें: Travel Hacks: पहली बार हिल स्टेशन जाने का बना रहे हैं प्लान? ट्रैवल बैग में पैक करना न भूलें ये चीजें

ट्रैवल साइट्स

बजट फ्रेंडली वेकेशन के लिए किसी ट्रैवल साइट की मदद ली जा सकती है. ये साइट्स कम बजट में भी पूरी ट्रिप प्लान कर देते हैं. ये साइट्स टिकट से लेकर होटल्स, ट्रांसपोर्ट, साइट विजिट, लंच व डिनर तक का अरेंजमेंट करती हैं.

Tags: Hotel, Lifestyle, Travel, Travel Destinations

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here