ऋषिकेश की इन जगहों पर रहना और खाना फ्री ! टूर पर जाने से पहले जरूर जान लें काम की बात

0
3

हाइलाइट्स

ऋषिकेश उत्तराखंड के सर्वश्रेष्ठ धार्मिक और आध्यात्मिक स्थलों में शुमार है.
यहां कई ऐसे आश्रम हैं, जहां आप बिना किसी चार्ज के ठहर सकते हैं.

Rishikesh Tourism: उत्तराखंड का शहर ऋषिकेश अपनी खूबसूरती और मनमोहक नजारों के अलावा धार्मिक व आध्यात्मिक लिहाज से भी काफी महत्वपूर्ण है. उत्तराखंड के सबसे ज्यादा पॉपुलर टूरिस्ट प्लेस में से एक है और हर साल लाखों की संख्या में लोग यहां पहुंचते हैं. कुछ लोग यहां के धार्मिक स्थलों के दर्शन करने के लिए जाते हैं. क्या आपको पता है ऋषिकेश में कुछ ऐसी जगह हैं, जहां पर आप फ्री या बेहद कम पैसे खर्च कर ठहर सकते हैं. यहां आपको खाने की सुविधा भी मिल जाएगी. यहां आपको सुकून मिलेगा. हालांकि इन जगहों पर जाने से पहले आप पूरी जानकारी हासिल कर लें क्योंकि हो सकता है कि यहां के नियम बदल गए हों.

परमार्थ निकेतन आश्रम
धर्म और अध्यात्म से जुड़े लोगों के लिए परमार्थ निकेतन आश्रम ठहरने के लिए एक बेहतरीन जगह हो सकती है. कहा जाता है कि यहां स्वयंसेवकों को बिना किसी चार्ज के ठहरने और खाने पीने की सुविधा मिलती है. इसके बदले उन्हें आश्रम के कामों में हाथ बंटाना होगा. यह आश्रम में मार्केट रोड पर स्थित है. यह भी ध्यान रखने वाली बात है कि हर किसी के लिए इसमें एंट्री नहीं है.

यह भी पढ़ेंः मानसून में मनमोहक नजारों से सज जाता है लोनावला, देखकर हैरान रह जाएंगे

भारत हेरिटेज सर्विस
ऋषिकेश की गंगा विहार कॉलोनी में स्थित भारत हेरिटेज सर्विसेज एक योग स्कूल है, जहां आप योग सेशन और ध्यान में शामिल होने के अलावा ठहर भी सकते हैं. यहां ठहरने और खाने के लिए पैसे नहीं लिए जाते. आपको यहां के कामों के लिए स्वयंसेवा करनी होगी और यही आपके करने का जरिया बनेगा. यहां जाकर आप योग के बारे में भी काफी जानकारी हासिल कर सकते हैं.

गीता भवन आश्रम
ऋषिकेश के स्वर्गाश्रम रोड पर स्थित गीता भवन आश्रम विशाल एरिया में फैला हुआ है और इसमें सैकड़ों कमरे हैं. मुख्य रूप से यह साधु संतों के ठहरने की जगह है. अगर आप अध्यात्म से जुड़े हुए हैं तो आपको भी यहां रोकने और खाने पीने की सुविधा मिल सकती है. यह एक धार्मिक स्थल है और यहां बड़ी संख्या में लोग पहुंचते हैं.

यह भी पढ़ेंः नगालैंड घूमने की कर रहे हैं प्लानिंग तो ये 5 जगहें सफर बनाएंगी यादगार

इन जगहों पर खर्च करने होंगे महज कुछ रुपये
कहा जाता है कि ऋषिकेश में और भी कई आश्रम है जहां पर आप महज 100-200 में ठहर सकते हैं. इनमें साधना मंदिर आश्रम, बाबा काली कमली वनप्रस्थ आश्रम, जयराम आश्रम और निर्मल आश्रम शामिल हैं. इन सभी आश्रमों में हर किसी के लिए ठहरना संभव नहीं है. हर आश्रम के अलग-अलग नियम हैं. इसके अलावा फ्री ठहरना और खाने की सुविधा में बदलाव भी हो सकता है. इसलिए पूरी तरह कंफर्म करने के बाद ही कोई कदम उठाएं.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Rishikesh, Travel, Trending news, Uttarakhand Tourism

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here