बेहद अनोखा है मेघालय का ‘विसलिंग विलेज’, खासियत जानकर हैरत में पड़ जाएंगे

0
3

हाइलाइट्स

मेघालय का यह खूबसूरत गांव प्रकृति की गोद में बसा हुआ है.
इस गांव में लोगों को नाम से नहीं बल्कि ट्यून से जाना जाता है.

Trip To Meghalaya: मेघालय में एक ऐसा गांव है जहां लोगों  के पास नाम की जगह एक ट्यून मौजूद है. यह गांव कॉन्ग थांग है और इसे विसलिंग विलेज के नाम से भी जाना जाता है. यहां पहुंचने के लिए पहले 8 से 10 किलोमीटर ट्रेकिंग करनी पड़ती थी. अच्छी बात यह है कि अब यहां एक मोटरेबल रोड बन चुका है और ट्रेक करने की भी जरूरत नहीं पड़ती है. यहां प्रकृति के दर्शन किए जा सकते हैं और यहां रहने वाले खास समुदाय के लोगों से मिलकर उनसे बातें भी कर सकते हैं. यहां पर लोगों को बुलाने के लिए उनके नामों का नहीं बल्कि धुन का प्रयोग किया जाता है. आइए भारत के इस अनोखे गांव के बारे में जान लेते हैं.

ट्यून नाम का ट्रेडिशन
इस अनोखे गांव को यहां के अनोखे ट्रेडिशन जिंगरवाई लाबी की वजह से जाना जाता है. पैदा होने के बाद एक मां अपने बच्चे को एक ट्यून देती है जैसे eoow या फिर ooeee आदि. यह ट्यून ही बच्चे की पहचान बन जाती है. बच्चे के लिए मां को इसके अलावा भी एक और ट्यून ढूंढनी पड़ती है ताकि यह ट्यून केवल बच्चे के ही नाम रह सके. यहां की एक और अन्य बात यह है कि लोग एक दूसरे से बात भी ट्यून के माध्यम से ही करते हैं. गांव वालों के मुताबिक किसी भी एक नाम को दूसरे व्यक्ति को नहीं दिया जाता है. हर व्यक्ति का नाम अलग है. ट्यून वाले नाम भी दो तरह के होते हैं. एक व्यक्ति को बुलाने के लिए और दूसरा बुरी आत्माओं को दूर भगाने के लिए. गांव वालों के दो नाम हैं एक नियमित और एक गाने के रूप में.

घूमने वाले यात्री जानें यह बातें
यह जगह सबसे खूबसूरत जगहों में से एक मानी जाती है. यह जगह शिलांग से तीन घंटे दूर है. यहां   पर जाने के लिए किसी टिकट की जरूरत नहीं होती है. यह जरूर ध्यान रखें कि इस जगह पर दिन के समय ही पहुंचें ताकि आप सारी चीजों को अच्छी तरह देख सकें.

ये भी पढ़ें: आपको भी ट्रैवलिंग करते समय आती है उल्टी-चक्कर, तो इन टिप्स को करें फॉलो

ये भी पढ़ें: पहली बार हिल स्टेशन जाने का बना रहे हैं प्लान? बैग में पैक करना न भूलें ये चीजें

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Meghalaya, Travel

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here