सोलो ट्रिप पर जाना चाहते हैं? इन बातों का रखें ख्याल

0
3

हाइलाइट्स

सोलो ट्रिप करने से पहले करें डेस्टिनेशन रिचर्स.
सोलो ट्रिप पर जाने के लिए कैरी करें छोटा और हल्‍का बैग.

Solo Travel Tips: वादियों में घूमना, ड्राइव करना, ट्रेकिंग करना काफी मजेदार होता है. खासकर एक सोलो ट्रेवलर के लिए. अकेले ट्रेवल करना एक अलग ही एक्‍सपीरियंस होता है उन लोगों के लिए जो अकेले समय बिताना पसंद करते हैं. कंफर्ट जोन से बाहर निकलकर चीजें मैनेज करना आसान नहीं होता. सोलो ट्रेवलर को ट्रेवल पर जाने से पहले पूरी तैयारी कर लेनी चाहिए ताकि सफर में किसी प्रकार का कंफ्यूजन न हो और दिक्‍कत का सामना न करना पड़े.

सोलो ट्रेवलर्स बैग पैक में उन सभी चीजों को शामिल करें, जिनकी ट्रेवल के दौरान जरूरत पड़ने वाली है. साथ ही स्‍वयं की सु‍रक्षा के लिए इंतजाम करना बेहद जरूरी है. चलिए जानते हैं ट्रेवल पर जाने से पहले किन बातों का ध्‍यान रखना जरूरी है.

कैरी करें जरूरी सामान
सोलो ट्रेवल करना बिल्‍कुल भी आसान नहीं होता. खासकर ऐसी जगह पर जहां सामान मिलना मुश्किल होता है. सोलो ट्रेवल करने से पहले बैग में उन सभी चीजों को शामिल करें जो सफर के दौरान काम में आएंगी. बैग में उतना ही सामन रखें जो आसानी से उठाया जा सके. बैग में कपड़ों के साथ मेडिसिन, कॉस्‍मेटिक और जरूरी डॉक्‍यूमेंट्स रखना न भूलें.



प्री-बुकिंग करना जरूरी

सोलो ट्रेवल को आसान और यादगार बनाने के लिए जरूरी है कि होटल्‍स और ट्रांसपोर्टेशन की प्री-बुकिंग की जाए. ऐसा करने से किसी प्रकार का कंफ्यूजन नहीं होगा और समय के अनुसार ट्रिप को इंजॉय किया जा सकेगा. प्री-बुकिंग करने से कई बार होटल्‍स और टिकट पर डिस्‍काउंट भी मिल सकता है.

ये भी पढ़ें: Travel Hacks: अगर आपको भी ट्रैवलिंग करते समय आती है उल्टी-चक्कर, तो राहत के लिए इन टिप्स को करें फॉलो

डेस्टिनेशन की हो पूरी जानकारी
घूमने के लिए जो भी जगह का चुनाव किया है उसकी पूरी जानकारी होना बेहद जरूरी है. डेस्टिनेशन शहर से कितना दूर है, वहां क्‍या-क्‍या घूमने लायक है, वहां नेट की सुविधा है कि नहीं, लोकल फूड और मौसम कैसा है ये सब जानकारी होना आवश्यक है.

ये भी पढ़ें: Travel Hacks: पहली बार हिल स्टेशन जाने का बना रहे हैं प्लान? ट्रैवल बैग में पैक करना न भूलें ये चीजें

सुरक्षा का रखें ध्‍यान
सोलो ट्रेवलर को खुद की सुरक्षा का इंतजाम करना चाहिए. वैसे तो होटल स्‍टाफ, अन्‍य ट्रेवलर एक-दूसरे का ध्‍यान रखते हैं लेकिन फिर भी कुछ इंतजाम खुद से करना अच्‍छा होता है. ट्रेवल के दौरान किसी प्रकार की अप्रिय घटना न घट जाए इसके लिए जरूरी है कि कैरी बैग में चिली स्‍प्रे, पुलिस का नंबर और इमरजेंसी नंबर हमेशा रखें. ट्रेवल के दौरान फैमिली मैंबर्स को लोकेशन और डेस्टिनेशन डिटेल सेंड करते रहें.

Tags: Lifestyle, Safety Tips, Travel

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here