रक्षाबंधन की छुटि्टयों में फैमिली पिकनिक पर जाकर करें एंजॉय, जानें बेहतरीन ऑप्शन

0
7

हाइलाइट्स

रक्षाबंधन पर नैनीताल और मसूरी का प्लान बनाया जा सकता है.
इस बार रक्षाबंधन के साथ वीकेंड की छुट्टियों का लाभ उठाएं.

Family Picnic: रक्षाबंधन का त्‍योहार भाई-बहन के मजबूत रिश्‍ते का प्रतीक है. रक्षाबंधन एक पारिवारिक त्‍योहार है, जिसे सब मिलकर मनाते हैं. अगर इस त्‍योहार पर लंबी छुट्टी मिल जाए तो बात ही निराली हो जाती है. इस बार रक्षाबंधन पर एक लंबा वीकेंड मिल रहा है. ऐसे में आप फैमिली पिकनिक का प्रोग्राम बना सकते हैं. रक्षाबंधन 11 अगस्‍त का है और अधिकतर ऑफिस रक्षाबंधन पर बंद रहते हैं. अंदाजा लगाया जाए तो वीकेंड को मिलाकर 4 से 5 दिन की छुट्टियां आसानी से मिल सकती हैं. तो क्‍यों न लॉन्‍ग वीकेंड पर ट्रिप या पिकनिक प्‍लान की जाए. जानते हैं कि दिल्‍ली के आसपास ऐसी कौन सी जगह हैं, जहां पहुंचकर रक्षाबंधन को और भी ज्‍यादा यादगार बनाया जा सकता है.

हिल स्‍टेशन का बना सकते हैं प्‍लान
इन दिनों हिल स्‍टेशन की खूबसूरती देखते ही बनती है. बरसात के मौसम में पहाड़ पूरी तरह से हरे-भरे हो जाते हैं. इस रक्षाबंधन पर फैमिली के साथ पहाड़ों का ट्रिप प्‍लान किया जा सकता है. यदि दिल्‍ली के आसपास कहीं जाने का प्‍लान कर रहे हैं तो हरिद्वार,  मसूरी, नैनीताल, लैंसडाउन, चकराता और जिम कॉर्बेट बेस्‍ट ऑप्‍शन रहेंगे. इन दिनों त्‍योहार और वीकेंड की वजह से हिल स्‍टेशन पर क्राउड मिल सकता है इसलिए जाने से पहले बुकिंग कराना ही समझदारी होगी.



जा सकते हैं आगरा और फतेहपुर सीकरी
इस रक्षाबंधन फैमिली को लेकर आगरा और फतेहपुर सीकरी की ट्रिप प्‍लान की जा सकती है. मौसम के अनुसार रोड ट्रिप का आनंद भी उठा सकते हैं. आगरा में ताजमहल, मुगल गार्डन, ताज म्‍यूजियम, आगरा फोर्ट, मेहताब बाग और अकबर टॉम्‍ब आकर्षक का मुख्‍य केंद्र हैं. आगरा के पास ही फहेतपुर सीकरी है जहां जामा मस्‍जिद, बुलंद दरवाजा और चीनी का रौजा देखा जा सकता है.

ये भी पढ़ें: अगर आपको भी ट्रैवलिंग करते समय आती है उल्टी-चक्कर, तो ये टिप्स करें फॉलो

जा सकते हैं हिमाचल
पहली बार रक्षाबंधन पर इतनी लंबी छुट्टियां मिल रही हैं तो इन छुट्टियों का फायदा उठाते हुए हिमाचल की हसीन वादियों का लुत्‍फ लिया जा सकता है. हिमाचल में मनाली, कुल्‍लू, कुफरी, और शिमला का प्‍लान कर सकते हैं. यह सभी जगह फैमिली के साथ घूमने लायक हैं इसलिए ट्रिप प्‍लान करने से पहले होटल्‍स, ट्रांसपोर्ट और टिकट के बारे में जानकारी हासिल करना न भूलें.

ये भी पढ़ें: पहली बार हिल स्टेशन जाने का बना रहे हैं प्लान? पैक करना न भूलें ये चीजें

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Rakshabandhan, Travel

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here