अपनी ट्रिप को बनाना है यादगार तो पंजाब की इन 5 जगहों को करें विजिट

0
4

हाइलाइट्स

पंजाब की राजधानी चंडीगढ़ को भारत के सर्वश्रेष्ठ मेट्रो शहरों में शुमार किया जाता है.
लुधियाना में आप राज्य की असली सुंदरता और हरे भरे खेतों के मनोहर दृश्य देख पाएंगे.

Punjab 5 Tourist Destinations: ‘पांच नदियों की भूमि’ के नाम से प्रसिद्ध पंजाब देश के सबसे खूबसूरत राज्यों में शुमार है. यहां आप प्रकृति प्रकृति की सुंदरता के साथ समृद्ध संस्कृति की झलक देख सकते हैं. पंजाब में कई ऐसी जगह है, जहां पर जाकर आप देशभक्ति से सराबोर हो जाएंगे. यहां जाकर आप भारत और पाकिस्तान का बॉर्डर भी देख सकते हैं.

पंजाब में घूमने के अलावा आप यहां के लजीज व्यंजनों का लुत्फ उठा सकते हैं. पंजाबी खाना पूरे देश में काफी मशहूर है. पंजाब के 5 फेमस स्थलों के बारे में जान लेते हैं.

अमृतसर

पंजाब का शहर अमृतसर ‘स्वर्ण मंदिर’ के लिए दुनिया भर में मशहूर है. हर साल लाखों की तादाद में लोग यहां माथा टेकने पहुंचते हैं. यह शहर किवदंतियों, देशभक्ति और आध्यात्मिकता के लिए जाना जाता है. यहां आपको पंजाब के प्रसिद्ध स्मारक देखने को मिलेंगे. अमृतसरी कुलचे, बटर चिकन, लस्सी का आनंद आप ले सकते हैं. खास बात यह है कि यहां पर ऐतिहासिक जलियांवाला बाग और अटारी-वाघा बॉर्डर है, जहां जाकर आप बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी देख सकते हैं. यह आपके लिए जिंदगी का सबसे अनोखा पल हो सकता है. आप दिल्ली से अमृतसर बस, ट्रेन या फ्लाइट से पहुंच सकते हैं.

यह भी पढ़ें- कश्मीर की हसीन वादियों के दीदार का सुनहरा मौका, जानें IRCTC का आकर्षक प्लान

चंडीगढ़ 

पंजाब की राजधानी चंडीगढ़ को भारत के सर्वश्रेष्ठ मेट्रो शहरों में शुमार किया जाता है और यह पंजाब में घूमने के लिए टॉप टूरिस्ट प्लेस है. यह शहर आधुनिकता और पुरातनता का बढ़िया उदाहरण है. चंडीगढ़ देश के सबसे स्वच्छ शहरों में से एक है, जहां मॉल में खरीदारी करने, कैफे में आराम करने या झील या बगीचे के किनारे आराम करने में समय बिताया जा सकता है. चंडीगढ़ में आप रॉक गार्डन, सुखना झील, जाकिर हुसैन रोज गार्डन, इंटरनेशनल डॉल म्यूजियम, पिंजौर गार्डन समेत कई शानदार जगह हैं. आप दिल्ली से सड़क, रेलवे या हवाई मार्ग से चंडीगढ़ पहुंच सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः Tourist Destination: मानसून को करना चाहते हैं एंजॉय, तो राजस्थान के ये 5 टूरिस्ट प्लेस करें विजिट

लुधियाना

लुधियाना में जाकर आप राज्य की असली सुंदरता और हरे भरे खेतों के मनोहर दृश्य देख पाएंगे. यह सरल और आश्चर्यजनक शहर पंजाब के ग्रामीण लोगों की जीवन शैली के बारे में बहुत कुछ बताता है. यदि आप बच्चों के साथ यात्रा कर रहे हैं, तो चिड़ियाघर घूम सकते हैं. आपको यहां महाराजा रणजीत सिंह वॉर म्यूजियम, म्यूजियम ऑफ रूरल लाइफ, फिल्लौर का किला समेत कई ऐतिहासिक चीजें देखने को मिलेंगी. आप बस या रेलवे मार्ग से दिल्ली से सीधे लुधियाना पहुंच सकते हैं. आप फ्लाइट भी ले सकते हैं.

भटिंडा 

‘झीलों का शहर’ भटिंडा पंजाब के बेहतरीन पर्यटन स्थलों में से एक है. यह शहर अतीत की पौराणिक कहानियां सुनाता है, क्योंकि यहां अवशेष गवाह के रूप में खड़े हुए हैं. महमूद गजनवी, मुहम्मद गोरी और पृथ्वी राज चौहान जैसे शासकों ने इस धरती पर युद्ध लड़े हैं और पूर्ववर्ती युग में शहर पर शासन किया है. यह पंजाब में परिवार के साथ घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है. यहां शीर्ष पर्यटक आकर्षण किला मुबारक, रोज़ गार्डन और जॉगर्स पार्क है. यह शहर भी सड़क, और हवाई मार्ग से दिल्ली से जुड़ा हुआ है.

पटियाला

पटियाला शहर वह जगह है, जिसे हम अक्सर पंजाब में खूबसूरत जगहों में शुमार करते हैं. इसे समाचार पत्रों का शहर भी कहा जाता है. इस शहर में कई ऐतिहासिक स्मारक हैं, जो मुगल, राजपूत और पंजाबी शैली को प्रदर्शित करते हैं. अगर आप इतिहास प्रेमी हैं, तो यह शहर आपको निराश नहीं करेगा. पटियाला में आप ओरिजिनल पंजाबी जूती, परांदा और पटियाला सूट समेत कई चीजें खरीद सकते हैं. यहां घूमने के लिए मोती बाग पैलेस, काली माता मंदिर, किला मुबारक, बहादुरगढ़ किला, शीश महल जैसी कई शानदार जगह हैं. आप बस, ट्रेन या फ्लाइट से पटियाला पहुंच सकते हैं.

Tags: Lifestyle, Punjab, Tourist Destinations, Travel

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here