बरसात के मौसम को और सुहावना बना देंगे चेरापूंजी के वॉटरफॉल्स, ऐसे करें ट्रिप प्लान

0
4

हाइलाइट्स

बरसात के मौसम में बना सकते हैं चेरापूंजी घूमने का प्लान.
बेहतरीन नजारों और झरनों से घिरा है चेरापूंजी.
चेरापूंजी में इको पार्क देखने ज़रूर जाएं.

Trip to Cherrapunji : मेघालय राज्य में बसा चेरापूंजी सोहरा नाम से भी जाना जाता है, जहां घूमने के लिए कई अच्छे पर्यटन स्थल हैं, जो पूरे देश में मशहूर हैं. चेरापूंजी नेचर के खूबसूरत
नज़ारों से घिरा हुआ है. चेरापूंजी शिलांग से लगभग 60 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, जहां पहुंचने के लिए आप कोई भी पब्लिक ट्रांसपोर्ट जैसे बस या टैक्सी ले सकते हैं. चेरापूंजी में रहने वाले लोगों को खासी कहते हैं. यहां आकर आप नॉर्थ इंडियन, बंगाली, साउथ इंडियन, पंजाबी और चाइनीज जैसे हर तरह के खाने का स्वाद ले सकते हैं. यहां के पुलों को पुराने पेड़ों की जड़ों से बनाया गया है. चेरापूंजी के पुलों पर आपको ये अद्भुत तकनीक देखने को मिलेगी. वैसे तो चेरापूंजी में पूरे साल टूरिस्ट जाते हैं, लेकिन अगर आप बरसात का आंनद लेना चाहते हैं तो जुलाई से फरवरी के बीच कभी भी जा सकते हैं.

चेरापूंजी में घूमने की जगहें

मौसमाई गुफा 
चेरापूंजी के पर्यटक स्थानों में मौसमाई गुफा काफी लोकप्रिय है. 150 मीटर लंबी ये गुफा चेरापूंजी से लगभग 6 किलोमीटर दूरी पर है. ये गुफा मेघालय की पहाड़ियों पर स्थित एक भूल-भुलैया है, जहां जाकर आपको बहुत अच्छा और आकर्षक लग सकता है. यहां घूमने के लिए आप सुबह 10 बजे से लेकर शाम 6 बजे तक जा सकते हैं.

इको पार्क
चेरापूंजी के ट्रिप पर आपको इको पार्क ज़रूर जाना चाहिए, क्योंकि यहां के नज़ारे काफी मनमोहक और आकर्षक हैं. इको पार्क से चेरापूंजी की खूबसूरती देखने के साथ आप बांग्लादेश के मैदानों को भी देख सकते हैं. यहां झरने के बीच लोग पिकनिक मनाने के लिए आते हैं.

नोहशंगथियांग फॉल्स
चेरापूंजी में मावसाई गांव से 1 किलोमीटर दूर दक्षिण दिशा में स्थित है नोहशंगथियांग फॉल्स. इसे देखने और यहां घूमने के लिए मॉनसून सबसे बेस्ट है. बरसात के मौसम में यह वॉटरफॉल पूरी तेजी से नीचे गिरता है और गिरते हुए झरने के पानी में इंद्रधनुष टूरिस्ट को काफी आकर्षित करता है.

यह भी पढ़ेंः मानसून में मनमोहक नजारों से सज जाता है लोनावला, देखकर हैरान रह जाएंगे

यह भी पढ़ेंः नगालैंड घूमने की कर रहे हैं प्लानिंग तो ये 5 जगहें सफर बनाएंगी यादगार

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Tourism, Travel

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here