एडवेंचर एक्टिविटीज के शौकीन जरूर जाएं बीर बिलिंग, पैराग्लाइडिंग में दिखेंगे हसीन नजारे

0
2

हाइलाइट्स

पैराग्लाइडिंग के लिए हिमाचल का बीर बिलिंग एक बेहतरीन ऑप्शन है.
यहां आप ट्रैकिंग, बंजी जंपिंग और पैराग्लाइडिंग का लुत्फ उठा सकते हैं.

Travel Tips for Bir Billing: एडवेंचर स्‍पोर्ट्स का क्रेज युवाओं में तेजी से बढ़ रहा है. अगर आप भी एडवेंचर एक्टिविटीज के शौकीन हैं और वीकेंड पर शहर से कहीं बाहर घूमने जाना चाहते हैं, तो हिमाचल प्रदेश में ‘बीर बिलिंग’ एक परफेक्‍ट डेस्टिनेशन है. दिल्‍ली से इसकी दूरी करीब 500 किलोमीटर है. एडवेंचर स्‍पोर्ट्स के शौकीनों के लिए बीर बिलिंग लोकप्रिय हब है. यहां हर साल वर्ल्‍ड पैराग्‍लाइडिंग चैंपियनशिप का आयोजन किया जाता है. यहां आने वाले लोग कभी भी बोर नहीं हो सकते, क्‍योंकि यहां हर किसी के मनोरंजन के लिए कुछ न कुछ खास है. यहां पर्यटक बंजी जंपिंग कर सकते हैं. पैराग्‍लाइडिंग का आनंद ले सकते हैं. आसमान में पक्षियों की तरह उड़ते हुए हरी-भरी वादियों का सौंदर्य निहार सकते हैं.

पैराग्लाइडिंग के लिए मशहूर है बीर बिलिंग
हिमाचल प्रदेश का बीर बिलिंग भारत में सबसे ज्‍यादा लोकप्रिय और पसंदीदा पैराग्‍लाइडिंग हब है. यह हिमाचल के कांगड़ा जिले में स्थित एक खूबसूरत जगह है. यहां पर्यटक रोमांचक अनुभव के साथ आकर्षक और शानदार दृश्‍यों का मन भरकर लुत्‍फ उठा सकते हैं. बीर, पालमपुर से 35 किलोमीटर दूर है. मार्च से जून और अक्‍टूबर से नवंबर तक का समय पैराग्‍लाइडिंग के लिए बेहतरीन माना जाता है.

ये भी पढ़ें: बाहर नहीं खाना चाहते तो सफर पर साथ ले जायें ये चीजें, जल्दी नहीं होंगी खराब

कर सकते हैं ये एक्टिविटीज
बीर बिलिंग में पर्यटक पैराग्‍लाइडिंग, कैम्पिंग, ट्रैकिंग, हैंग ग्‍लाइडिंग, माउंटेन बाइकिंग, बीर रिवर में बोटिंग, टॉय ट्रेन की सवारी, वॉटरफॉल में नहाना, डियर पार्क आदि का लुत्‍फ उठा सकते हैं. बीर में तिब्‍बती लोगों की एक कॉलोनी भी है, जो काफी मशहूर है. दुनियाभर से यहां बौद्धभिक्षु और पर्यटक इसे देखने आते हैं. बीर प्रकृति की गोद में बसा हिमाचल प्रदेश में एक छोटा सा गांव है.

ये भी पढ़ें: अगर सफर करते समय आपको भी आते हैं चक्कर-उल्टी तो इससे ऐसे पाएं निजात

हर साल आते हैं तमाम पर्यटक
बीर में करने के लिए बहुत सारी रोमांचकारी और अनोखी गतिविधियां हैं. बीर बिलिंग वीकेंड में रोमांचकारी अनुभव लेने के लिए बेस्ट डेस्टिनेशन हो सकती है. बीर एक छोटा सा गांव है लेकिन पर्यटकों के लिए वहां सभी प्रकार की सुविधाएं मौजूद हैं. हर साल यहां बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Himachal pradesh, Lifestyle, Tourist Places, Travel

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here