सितंबर में ज़रूर करें इन डेस्टिनेशन को एक्सप्लोर, सफर में लग जाएंगे चार चांद, यादगार बन जाएगी ट्रिप

0
2

हाइलाइट्स

कश्मीर के फेमस फूड का स्वाद चखने के लिए श्रीनगर की ट्रिप बेस्ट हो सकती है.
राजस्थान टूरिस्ट डेस्टिनेशन में शुमार उदयरपुर को झीलों का शहर कहा जाता है.

Travel Tips: घूमना कुछ लोगों को बेहद पसंद होता है. मगर कई बार मौसम की मार से कुछ जगहों की सैर करने से सफर का मजा किरकिरा भी हो जाता है. ऐसे में कई लोग सफर पर निकलने से पहले वैदर चेक करना नहीं भूलते हैं. लेकिन अगर आप सिंतबर (September) के महीने में घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो इस दौरान कुछ जगहों की सैर आपके लिए काफी इंट्रेस्टिंग हो सकती है.

दरअसल सितंबर का महीना रिट्रीटिंग मानसून यानी मानसून की वापसी का समय होता है. इस दौरान हल्की फुल्की बारिश के साथ-साथ टेम्प्रेचर भी नॉर्मल रहता है. वहीं सितंबर में देश की कई फेमस जगहों की खूबसूरती में भी चार चांद लग जाते हैं. ऐसे में इन जगहों को एक्सप्लोर करना आपके लिए बेस्ट ट्रैवलिंग एक्सपीरियंस साबित हो सकता है. तो आइए जानते हैं सिंतबर में घूमने की जगहों के बारे में.

उदयपुर, राजस्थान

राजस्थान के फेमस टूरिस्ट डेस्टिनेशन में शुमार उदयरपुर को झीलों का शहर भी कहा जाता है. इतिहास में मेवाड़ की राजधानी रहा उदयपुर आज भी अपने शाही अंदाज के लिए जाना जाता है. यहां मौजूद लेक पैलेस, सिटी पैलेस, जग मंदिर पैलेस, उदयपुर फोक म्यूजियम, महाराणा प्रताप मेमोरियल, फतेह सागर झील और पिचोला झील पयर्टकों में काफी मशहूर है.

ये भी पढ़ें: ऋषिकेश की इन जगहों पर रहना और खाना फ्री ! टूर पर जाने से पहले जरूर जान लें काम की बात

अमृतसर, पंजाब

सिंतबर के महीने में आप अमृतसर का भी सफर कर सकते हैं. अमृतसर जहां स्वर्ण मंदिर के लिए जाना जाता है. वहीं मंदिर में मौजूद पवित्र सरोवर के चलते अमृतसर को लेक ऑफ होली नेक्टर यानी पवित्र सरोवर की नगरी भी कहा जाता है. अमृतर में गोल्डन टेंम्पल के अलावा आप कई फेमस गुरुद्वारे, जलियावाला बाग, श्री अकाल तख्त साहिब और वाघा बॉर्डर की सैर कर सकते हैं.

वाराणसी, उत्तर प्रदेश

वैसे तो वाराणसी घूमने के लिए श्रावण का महीना बेस्ट होता है. मगर इस दौरान भीड़-भाड़ के चलते आप सिंतबर में वाराणसी को बेहतर तरीके से एक्सप्लोर कर सकते हैं. मंदिरों की नगरी के नाम से मशहूर वाराणसी में आप दुर्गा मंदिर, काशी विश्वनाथ मंदिर, संकट मोचन मंदिर के साथ-साथ दशअश्वमेघ घाट, अस्सी घाट और सारनाथ को एक्सप्लोर कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: सपनों के शहर से लेकर हरियाली के ‘स्वर्ग’ का सफर, शानदार हैं महाराष्ट्र की ये 5 जगहें

श्रीनगर, जम्मू-कश्मीर

जम्मू-कश्मीर की राजधानी श्रीनगर को कश्मीर का दिल भी कहा जाता है. सिंतबर के महीने में कश्मीर की सैर करने वाले लोग श्रीनगर की खूबसूरती का लुत्फ उठाना बिल्कुल नहीं भूलते हैं. श्रीनगर में आप हाउस बोट से डल लेक की सैर करने के साथ-साथ कई फेमस मंदिरों के दर्शन भी कर सकते हैं. साथ ही कश्मीर के फेमस फूड का स्वाद चखने के लिए श्रीनगर की ट्रिप बेस्ट हो सकती है.

महाबलेश्वर, महाराष्ट्र

पश्चिमी घाट की शाहदरी रेंज में मौजूद महाबलेश्वर का नाम महाराष्ट्र के मशहूर हिल स्टेशनों में शुमार है. महाबलेश्वर को हिल स्टेशनों की रानी भी कहा जाता है. सितंबर के महीने में आप ना सिर्फ यहां रिमझिम बारिश का भरपूर मजा उठा सकते हैं बल्कि महाबलेश्वर में आप कनॉट पीक, कैथोलिक चर्च, वॉटर फॉल्स, क्लब और विलसन पॉइंट से बेस्ट साइट सींइग भी कर सकते हैं.

अंडमान-निकोबार द्वीप समूह

सितंबर के महीने में समुद्र का नजारा देखने के शौकीन लोगों के लिए अंडमान और निकोबार द्वीप समूह की ट्रिप प्लान करना बेस्ट ऑप्शन हो सकता है. यहां आप खूबसूरत बीच घूमने के अलावा लाइमस्टोन केव, महात्मा गांधी मरीन नेश्नल पार्क की सैर कर सकते हैं. साथ ही समुद्र में एडवेंचर्स करने के लिए यहां स्कूबा डाइविंग और जेट स्कींग का भरपूर लुत्फ उठाया जा सकता है.

Tags: Lifestyle, Travel

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here