दीवाना बना देगा इन 10 शहरों का स्ट्रीट फूड, नाम सुनकर मुंह में आ जाएगा पानी

0
3

हाइलाइट्स

बिहार की राजधानी पटना का लिट्टी-चोखा देशभर में फेमस है.
अमृतसर अपनी लस्‍सी के लिए दुनियाभर में जाना जाता है.

Famous Street Food Of India : भारत में हर राज्‍य और उनके शहरों की अपनी एक खास पहचान है. भाषा से लेकर वहां का खानपान भी अपनी विविधताओं की वजह से दुनियाभर के लोगों को यहां आकर्षित करता रहा है. फिर खाना शाही हो या नुक्‍कड़ों पर बिकने वाले स्‍ट्रीट फूड्स, अपने स्वाद को लेकर इनके चर्चे हर किसी के मुंह में पानी भर देते हैं. आज हम आपको बता रहे हैं देश के 10 अलग अलग शहरों के स्‍ट्रीट फूड के बारे में, जो अपने लाजवाब जायके की वजह से देश-दुनिया में चर्चित हैं. अगर आप खुद को फूड लवर मानते हैं और जायके के लिए कहीं भी पहुंच सकते हैं, तो इन शहरों में जब भी जाएं, यहां के चर्चित स्ट्रीट फूड्स का लुत्फ ज़रूर उठाएं.

स्ट्रीट फूड्स के लिए टॉप 10 शहर

पटना का लिट्टी चोखा: लिट्टी दिखने में राजस्थान की बाटी जैसी लगती है लेकिन स्वाद में बिल्कुल अलग है. आटे लोई में सत्‍तू, प्‍याज, लहुसन और अचार के मसालों बनी यह डिश बिहार का लोकप्रिय व्यंजन है.

जयपुरी प्याज कचौरी: प्याज कचौरी जयपुर का लोकल स्नैक है. इसकी 50 से ज्यादा किस्में यहां मौजूद हैं. अगर आप जयपुर जाएं, तो यहां के जगत रावत मिष्ठान भंडार से प्‍याज कचौरी जरूर ट्राई करें.

मुंबई का वड़ा पाव: वड़ा पाव को बर्गर का इंडियन वर्ज़न कहा जा सकता है. मुंबई वासी इसे दिन भर में कभी भी खाना पसंद करते हैं. पाव के बीच में बटाटा वड़ा नामक तली हुई आलू की पकौड़ी डाली जाती है और स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें चटनी, तली हुई हरी मिर्च और मसाले डाले जाते हैं.

इसे भी पढ़ें: इन जगहों की हवा में घुला है रोमांस, जिंदगीभर नहीं  पाएंगे यादें

हैदराबादी बिरयानी: हैदराबाद जितना अपनी निजामी तहजीब के कारण दुनिया भर में मशहूर है यहां की बिरयानी भी लोग काफी पसंद करते हैं. हैदराबाद के सुल्तान बाजार और नेकलेस रोड की गलियों की दम बिरयानी को मुख्य व्यंजन माना जाता है.

कोलकाता का काठी रोल: कोई कोलकाता आए और यहां का मशहूर काठी रोल ना चखे तो उसका सफर अधूरा माना जाएगा. आप यहां शाम होते ही जगह जगह रोल की दुकानें देख सकते हैं. यहां कई तरह की वेज नॉनवेज रोल आपको मिल जाएंगे.

इंदौरी पोहा: मध्य प्रदेश के ‘हार्ट ऑफ़ इंडिया’ के नाम से मशहूर शहर इंदौर अपनी स्वादिष्ट वैराइटी के स्नैक्स के लिए प्रसिद्ध है. जिनमें से पोहा सबसे लोकप्रिय है. इसे चूड़ा, आलू, प्याज और मूंगफली जैसी कई टेस्‍टी स्‍नैक्‍स से तैयार की जाती है.

इसे भी पढ़ें: ट्रैकिंग के लिए बेस्ट हैं ये जगहें, एडवेंचर के साथ उठाएं बेहतरीन नजारों का लुत्फ

दिल्‍ली के छोले भटूरे: दिल वालों की दिल्ली को स्ट्रीट फूड के मामले में किसी से कम आंकना नाइंसाफी होगी. दिल्‍ली की हर गली नुक्‍कड पर आपको तरह-तरह के स्‍ट्रीट फूड की दुकानें दिख जाएंगी जिनमें से यहां का मशहूर छोले भटूरे आप जरूर ट्राई करें.

लखनवी टुंडे कबाब: लखनऊ शाकाहारियों और नॉन-वेजिटेरियंस के लिए कई तरह के जायके का विकल्प पेश करती है. इनमें से एक है टुंडे कबाब. भेड़ के कीमे से बनाया गया टुंडे कबाब आप हजरतगंज में चौक पर जाकर ज़रूर खाएं.

चेन्‍नई की इडली-सांभर: इडली सांभर दक्षिण भारत का सबसे पॉपुलर ब्रेकफास्‍ट है, सुपाच्य होने के साथ-साथ इसका स्वाद भी कमाल होता है. चेन्‍नई पहुंचे और इसे नहीं खाया, तो यात्रा अधूरी मानिए.

अमृतसरी लस्सी: स्वर्ण मंदिर और वाघा बार्डर के लिए फेमस अमृतसर अपनी लस्‍सी के लिए भी जग जाहिर है. अगर आप वहां जाएं तो अमृतसरी कुल्चा, चिकन टिक्का, बटर चिकन और मटन चाप खाने के बाद लस्‍सी जरूर पिएं.

Tags: Food, Lifestyle, Street Food, Travel

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here