मनाली के पास बेहद खूबसूरत जगह है मणाला, यहां की खूबसूरती बना देगी दीवाना

0
1

हाइलाइट्स

मलाणा में कई प्राकृतिक ट्रेक हैं, जो आपको यादगार अनुभव दे सकते हैं.
कांठ से बनी इमारतें आर्किटेक्चर की निशानी यहां काफी फेमस है.

Travel to Malana: अगर आप पहाड़ों पर जाना पसंद करते हैं तो हिमाचल प्रदेश एक परफेक्ट डेस्टिनेशन है. हिमाचल में कई ऐसी जगह हैं, जहां जाकर आप शांति और सुकून के पल बिता सकते हैं. भागदौड़ भरी जिंदगी से कुछ समय के लिए ब्रेक लेकर यहां जाना अच्छा ऑप्शन हो सकता है. हिमाचल में मनाली सबसे ज्यादा पॉपुलर टूरिस्ट प्लेस हैं. अगर आप मनाली जैसी जगहों पर जाते हैं तो यहां आपको बहुत ज्यादा भीड़ देखने को मिल सकती है. इस वजह से आपका मन विचलित हो जाएगी. इसकी बजाए आप आस-पास के ऑफ बीट इलाकों में घूम सकते हैं. मनाली के पास मौजूद मलाणा एक खूबसूरत गांव है. यहां घूमना एक यादगार अनुभव हो सकता है.

इसे भी पढ़ें: नगालैंड घूमने की कर रहे हैं प्लानिंग तो ये 5 जगहें सफर बनाएंगी यादगार

कैसे पहुंचे मलाणा?
यहां पर पहुंचना काफी आसान है. आप चाहें तो खुद की कार से जा सकते हैं. आप सार्वजनिक परिवहन का प्रयोग कर सकते हैं. पार्वती वैली से कुछ ही देर में आप यहां तक पहुंच सकते हैं. अगर आपको हैश काफी पसंद है तो यहां आपको जरूर जाना चाहिए. यहां पर आपको अनोखी क्रीम और हैश मिलने वाले हैं, जिनका प्रयोग कुछ समय तक किया जा सकता है. अगर खाने-पीने की अच्छी जगहों की बात करें तो बिस्ट्रो इन नाम की जगह पर जाया जा सकता है.

इसे भी पढ़ें: पहाड़ों की कर चुके हैं सैर तो इस बार केरल की ट्रिप करें एन्जॉय

नेचुरल ब्यूटी करीब से देख सकेंगे
यहां पर बहुत सारे प्राकृतिक ट्रेक उपलब्ध हैं. अगर आप एडवेंचर लवर हैं और प्राकृतिक ब्यूटी देखना आपको काफी पसंद है तो यहां पर मौजूद ट्रेकिंग आपके काफी पसंद आने वाली है. रेणुका देवी की श्राइन पर आप जा सकते हैं. इस जगह आप कांठ से बनी इमारतें और एक बहुत खूबसूरत आर्किटेक्चर की कला के दर्शन कर सकते हैं.

रात में रुकना मना है?
गांव वालों के बनाए गए नियमों के मुताबिक इस जगह पर आप रात में नहीं रुक सकते हैं. यह जगह बहुत ही नेचर फ्रेंडली है इसलिए यहां पर खुद ड्राइव करके आना भी बहुत सुंदर लगने वाले नजारों का अनुभव आपको दे सकता है.  यह काफ़ी छोटी सी जगह है इसलिए इसे एक्सप्लोर करने के लिए एक से दो दिन का समय बहुत होता है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Himachal pradesh, Lifestyle, Travel

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here