लद्दाख घूमने के लिए आ गया परफेक्ट टाइम ! कम बजट में मिलेगा फुल एंजॉयमेंट

0
5

हाइलाइट्स

मौसम के लिहाज से सितंबर और अक्टूबर का महीना लद्दाख घूमने के लिए बेस्ट है.
सितंबर और अक्टूबर में लद्दाख के फेमस नरोपा फेस्टिवल में शामिल हो सकते हैं.

Travel Guide To Ladakh: आमतौर पर देश की बेस्ट ट्रैवल डेस्टिनेशंस की फेहरिस्त में लद्दाख का नाम जरूर शामिल होता है. लद्दाख (Ladakh) का सफर करना कई लोगों का सपना भी होता है. कुछ लोग बाइक पर बैठकर मनाली-लेह हाइवे से होते हुए लद्दाख जाना पसंद करते हैं. वहीं कुछ लोग लद्दाख के फेमस टूरिस्ट स्पॉट का लुत्फ उठाना चाहते हैं. क्या आप जानते हैं कि लद्दाख घूमने के लिए सितंबर-अक्टूबर का महीना सबसे बढ़िया होता है. वैसे तो लद्दाख का नाम ऑल टाइम फेवरेट डेस्टिनेशन की लिस्ट में शुमार होता है, लेकिन सितंबर-अक्टूबर में लद्दाख की ट्रिप प्लान करने पर आप कई फेस्टिवल का लुत्फ भी उठा पाएंगे. यह मौसम भी लद्दाख के लिए बेहतरीन है और बड़ी संख्या में लोग जन्नत जैसे नजारों को देखने के लिए यहां जाते हैं.

कम होगा खर्चा

सितंबर और अक्टूबर का महीना लद्दाख में पयर्टन का ऑफ सीजन माना जाता है. जिसके चलते फ्लाइट से लेकर टेक्सी और होटलों तक में आपको पचास फीसदी का डिस्काउंट मिल जाता है. ऐसे में अगर आपका बजट कम है, तो आप कम पैसों में भी लद्दाख की ट्रिप को फुल एंजाय कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: बेहद अनोखा है मेघालय का ‘विसलिंग विलेज’, खासियत जानकर हैरत में पड़ जाएंगे

नो ट्रैफिक जोन

आमतौर पर लद्दाख में पयर्टकों की भीड़ मौजूद रहती है, जिसके कारण लद्दाख की सड़कों पर काफी ट्रैफिक भी देखने को मिलता है. हालांकि सितंबर और अक्टूबर में ऑफ सीजन होने के चलते यहां भीड़ के साथ-साथ ट्रैफिक भी बिल्कुल कम हो जाता है. ऐसे में आप आराम से लद्दाख को एक्सप्लोर कर सकते हैं.

नुब्रा घाटी का दीदार

नुब्रा घाटी और त्सो मोरिरी झील लद्दाख के मशहूर पयर्टन स्थलों में से एक है. वैसे तो बाकी सीजन में यहां काफी भीड़ रहती है, लेकिन सितंबर और अक्टूबर के महीने में भीड़भाड़ कम होने के चलते आप नुब्रा घाटी और त्सो मोरिरी झील के खूबसूरत नजारे का भरपूर लुत्फ उठा सकते हैं.

ये भी पढ़ें: ऋषिकेश की इन जगहों पर रहना और खाना फ्री ! जरूर जान लें काम की बात

खूबसूरत मौसम

मौसम के लिहाज से भी सितंबर और अक्टूबर का महीना लद्दाख घूमने के लिए बेस्ट होता है. इस दौरान जहां लद्दाख में गर्मी न के बराबर पड़ती है. वहीं सर्दी भी दस्तक देना शुरू कर देती है. ऐसे में आप हल्के गर्म कपड़ों के साथ मौसम का आनंद उठाते हुए लद्दाख घूम सकते हैं.

नरोपा फेस्टिवल

सितंबर और अक्टूबर में लद्दाख का सफर करके आप यहां के फेमस नरोपा फेस्टिवल को भी एंजॉय कर सकते हैं. बता दें कि नरोपा फेस्टिवल को लद्दाख का कुंभ कहा जाता है. इस दौरान लद्दाख में मैराथन जैसे खेलों का भी आयोजन होता है. ऐसे में लद्दाख की सैर आपके सफर में मस्ती का तड़का लग जाएगा.

Tags: Ladakh, Lifestyle, Tourist Places, Travel

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here