झरनों और वाइल्ड लाइफ का लुत्फ उठाने के लिए जरूर जाएं रांची, पहाड़ों के दिखेंगे गजब नजारे

0
4

हाइलाइट्स

रांची में झारखंड और बिहार की संस्कृति देखने को मिलती है.
रांची में टैगोर हिल का नाम महान कवि रविंद्र नाथ टैगोर के नाम पर रखा गया है.
रांची में घूमने के लिए झरने, पार्क, और कई पहाड़ियां हैं.

Trip To Ranchi : झारखंड की राजधानी रांची एक खूबसूरत शहर है. यहां घूमने की कई शानदार जगह हैं, जहां बड़ी संख्या में लोग घूमने जाते हैं. रांची में आप अपने दोस्तों और परिवार के साथ अच्छा और यादगार समय बिता सकते हैं. रांची प्राकृतिक खूबसूरती से घिरा हुआ शहर है. यहां आपको झरने, पहाड़ियां, जूलॉजिकल पार्क और भव्य मंदिर देखने को मिल जाएंगे. रांची झारखंड की राजधानी और एक स्मार्ट सिटी होने के साथ राज्य की विरासत और संस्कृति को समेटे हुए है. रांची में आप बिहार के स्पेशल व्यंजनों के साथ चाइनीज साउथ इंडियन और नॉर्थ इंडियन खाने का भी स्वाद ले सकते हैं. वीकेंड ट्रिप के लिए रांची शहर सबसे अच्छा ऑप्शन हो सकता है.

रांची में घूमने की फेमस जगहें

पंच घाघ वाटरफॉल : रांची शहर से कुछ दूरी पर पंच घाघ वाटरफॉल स्थित है. यहां आप पांच झरनों को एक साथ गिरते हुए देखेंगे. वीकेंड ट्रिप पर घाघ वाटरफॉल जा सकते हैं. ये फैमिली और दोस्तों के साथ घूमने के लिए काफी लोकप्रिय और एक परफेक्ट पिकनिक स्पॉट है. आप यहां वाटरफॉल में नहा भी सकते हैं. हालांकि आप नहाने से पहले वहां के नियम-कानून जान लें और सावधानी बरतें.

बिरसा जूलॉजिकल पार्क : जूलॉजिकल पार्क ओरमांझी के पास रांची-पटना राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित है. अगर आप वाइल्ड लाइफ में इंटरेस्टेड हैं तो पार्क में आपको कई तरह की प्रजाति के पशु देखने को मिल सकते हैं. पार्क में खाने पीने के लिए एक कैंटीन भी बनाई गई है.

टैगोर हिल : भारत के महान कवि रविंद्र नाथ टैगोर के नाम पर ही इस पहाड़ी का नाम रखा गया है जहां वे एकांत में किताबें लिखने के लिए जाया करते थे. टैगोर हिल पर आप अपने दोस्तों ट्रैकिंग कर सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः झीलों के शहर उदयपुर की खूबसूरती बना देगा दीवाना, दिखेंगे मनमोहक नजारे

जगन्नाथ मंदिर : रांची शहर से लगभग 10 किलोमीटर की दूरी पर स्थित जगन्नाथ मंदिर रांची के सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है. जगन्नाथ मंदिर एक ऊंची पहाड़ी पर बसा हुआ है जहां आप भगवान के दर्शन करने के साथ प्रकृति का दिव्य वातावरण महसूस कर सकते हैं. जगन्नाथ रथ यात्रा के दौरान जगन्नाथ मंदिर घूमने का सबसे अच्छा समय होता है.

इसे भी पढ़ें: पहली बार हिल स्टेशन जाने का बना रहे हैं प्लान? पैक करना न भूलें ये चीजें

Tags: Lifestyle, Tour and Travels, Travel

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here