पहली बार विदेश यात्रा पर जाते समय इन 5 बातों का रखें ध्यान

0
3

हाइलाइट्स

बेस्ट वीजा प्लान भारत वापसी के समय कौन सा है
इंडियन एंबेसी नोटिफिकेशन चेक करते रहना जरूरी है
घूमने जाने से पहले इंटरनेशनल ट्रिप बजट का भी रखें ध्यान

Tips for going Abroad – पहली बार विदेश यात्रा करने की ख़ुशी ही कुछ और होती है. इस खुशी को बयां कर पाना आसान नहीं होता. लेकिन देश के बाहर किसी दूसरे देश जाना कभी-कभी रिस्की भी हो सकता है. ऐसे में आपको घबराने की नहीं, बल्कि कुछ बातों को ध्यान में रखने की जरूरत होती है. अगर आप पहली बार विदेश की यात्रा में जा रहे हैं, तो आपको चेकलिस्ट तैयार करने की जरूरत है. अगर आप तैयारी से विदेश की यात्रा में निकल रहे हैं तो अनचाही समस्याओं से खुद को बचा सकते हैं. टिकट से लेकर होटल बुकिंग तक के बारे में सारी जानकारी होनी जरूरी है. इसके अलावा चलिए जान लेते हैं कि, विदेश यात्रा पर जाते समय कौन-कौन सी बातों का ख्याल रखें.

पासपोर्ट रखें तैयार
पासपोर्ट अप्लाई करने के बाद विदेश यात्रा का प्लान ना बनाएं. जब आपके पास आपका पासपोर्ट आ जाए तब आप विदेश यात्रा का प्लान करें. साथ ही अपने वीजा स्टैम्प की फोटो भी लें. जब विदेश में किसी होटल में जाएं तो अपने बैग पर जरुर ध्यान दें.

ये भी पढ़ें: अगर आपको भी ट्रैवलिंग करते समय आती है उल्टी-चक्कर, तो ये टिप्स करें फॉलो

अच्छे से जान लें कानून
आप जिस भी देश में जाने वाले हैं, तो वहां पर जाने से पहले उसे देश से जुड़े नियम और कानूनों के बारे में अच्छे से जानकारी ले लें. क्योंकि हर देश के अपने अलग नियम कानून होते हैं. आप इस बात का ख्याल रखें की जानकारी के अभाव में कोई आपका फायदा ना उठा पाए.

जरूरी चीजों का रखें ख्याल
अपने देश से दूर किसी दूसरे अनजान देश में जाने से पहले कुछ चीजों को जरुर अपने साथ में रखें. आपकी दवाइयां, डॉक्यूमेन्ट्स, चार्जर, मैप जैसी चीजों को ले जाना ना भूलें. साथ में जिस डॉक्टर का इलाज चल रहा है, उनका नम्बर भी जरुर रखें.

इस तरह से ले जाएं विदेशी मुद्रा
विदेश में पैसे को इस्तेमाल करने के कई विकल्प हैं. नकद से लेकर ट्रैवलर्स चेक, इंटरनेशनल क्रेडिट कार्ड और फोरेक्स कार्ड, इसमें मददगार हो सकता है. लेकिन इंडिया कि तरह कई देशों में पैसे निकालने की लिमिट तय होती है. इसलिए इसकी लिमिट का ख्याल रखना जरूरी है.

ये भी पढ़ें: पहली बार हिल स्टेशन जाने का बना रहे हैं प्लान? पैक करना न भूलें ये चीजें

खाने के मामले में बरतें सावधानी
विदेशों का खाना आपके मन मुताबिक हो, ऐसा जरूरी नहीं है. अलग-अलग डिश को ट्राई करना मजेदार लग सकता है लेकिन वो आपके पेट के लिए सही है या नहीं इसका ख्याल रखना होगा. किसी स्ट्रीट फ़ूड को ट्राई करने से पहले उसके बारे में रिसर्च कर लें.
पहली बार विदेश यात्रा में जाते समय इन बातों को ध्यान में रखेंगे तो आपकी यात्रा आपके लिए काफी एंजॉयफुल हो सकती है.

Tags: Abroad Education, Lifestyle, Travel

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here