अपने पालतू जानवर के साथ करना हो ट्रैवल तो करें इन 7 टिप्स को फॉलो, नहीं आएगी मुश्किलें

0
2

हाइलाइट्स

यात्रा के दौरान अपने पेट्स के गले में आईडी टैग जरूर लगाकर रखें.
साथ में उसका वैक्‍सीनेशन कार्ड का फोटो कॉपी भी जरूर कैरी करें.

Guide To Travelling With Pets: ट्रैवलिंग प्‍लान करना तनावपूर्ण हो सकता है. लेकिन जब आपके प्‍लाने में आपके परिवार का एक सदस्‍य यानी कि आपका पेट डॉग शामिल हो तो स्‍ट्रेस होना स्‍वाभाविक है. ऐसे में पैकिंग के दौरान एक पूरी नई लिस्‍ट तैयार करनी होती है जिसमें तमाम वो चीजें पैक करनी होती हैं जो डॉग के लिए जरूरी हैं. इसके अलावा, अपने होटल की पेट पॉलिसी की जांच करना और यह सुनिश्चित करना शामिल है कि आपके पालतू जानवार को लेकर राज्य या देश में यात्रा मानदंड क्‍या-क्‍या हैं.

अगर आपको इन सारी चीजों की जानकारी पहले से है तो यात्रा आपके लिए आनंदमय हो सकती है. तो आइए जानते हैं कि अपने पेट डॉग के साथ ट्रैवल को आसान बनाने के लिए किन टिप्‍स को फॉलो करना चाहिए.

पेट डॉग के साथ इस तरह बनाएं ट्रैवलिंग को आसान

डॉक्‍टर से लें सलाह
अगर आप अपने पेट एनिमल के साथ यात्रा करने वाले हैं तो पहले अपने वेटनरी डॉक्‍टर से इस बारे में जानकारी ले लें. आप अपने डॉग का मेडिकल चेकअप पहले करा लें इसके बाद ही यात्रा करें.

आईडी टैग करें कैरी
यात्रा के दौरान अपने पेट के गले में आईडी टैग जरूर लगाकर रखें. इस टैग पर अपना मोबाइल नंबर और अड्रेस जरूर लिखकर रखें. ऐसा करने से आपका पेट सेफ रहेगा.

इसे भी पढ़ें: अपने प्‍यारे डॉग को घर पर अकेले छोड़ने में आती है परेशानी तो अपनाएं ये टिप्‍स

 साथ में रखें वैक्‍सीनेशन रिकॉर्ड
आप साथ में डॉग या कैट का वैक्‍सीनेशन कार्ड का फोटो कॉपी जरूर कैरी करें. यकीन मानिए, ये आपके काफी काम आ सकता है.

फ्लाइट से जाएं
अगर आपके लिए फ्लाइट से ट्रैवल करना संभव है तो बेहतर होगा कि आप अपने पेट के साथ फ्लाइट में ट्रैवल करें. दरअसल, कुछ एयरलाइंस पालतू जानवरों को साथ ले जाने की सुविधा देती हैं. इनमें स्पाइस जेट, एयर इंडिया जैसी एयरलाइंस कंपनियां शामिल हैं. आप उनके पॉलिसीज को ऑन लाइन पढ़कर कस्‍टमर केयर से बात कर लें.

कार से भी कर सकते हैं ट्रैवल
आप अपने पालतू जानवर के साथ कार ट्रिप भी कर सकते हैं. ऐसे में बेहतर होगा कि आप सीट पर कवर लगाएं और हो सके तो उसे फ्रंट सीट पर बिठाएं.

होटल के लिए टिप
पालतू जानवर को ट्रिप पर साथ ले जाने से पहले ये भी जान लें कि जिस होटल को आप बुक कर रहे हैं, वो पेट्स फ्रेंडली है या नहीं.

इसे भी पढ़ें : पालतू कुत्‍ता बार-बार काटता है तो इस तरह छुड़ाएं उसकी आदत, यहां जानें टिप्‍स

 

दवा और फूड साथ करें कैरी
पेट कैरी करते समय आप अपने वेटरनरी डॉक्‍टर की सलाह पर साथ में कुछ दवा कैरी करें. इसके अलावा, पेट का फेवरेट फूड भी साथ में जरूर रखें. इसके अलावा कुछ फेवरेट टॉय भी कैरी करें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Travel

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here