ताजमहल के अलावा आगरा में बेहद खास हैं ये टूरिस्ट प्लेस, देखकर आप भी कहेंगे वाह

0
3

हाइलाइट्स

आगरा का किला विशाल क्षेत्र में फैला हुआ है और यहां कई ऐतिहासिक चीजें हैं.
आगरा का अंगूरी बाग देखने जरूर जाएं. इसे सन 1637 में शाहजहां ने बनाया था.

Agra Tourist Places : हर साल लाखों की तादाद में लोग सात अजूबों में शुमार ताजमहल (Taj Mahal) का दीदार करने आगरा जाते हैं. यूं कहें कि आगरा में घूमने वाली सबसे पहले जगह ताजमहल ही नजर आती है. ताजमहल अपनी खूबसूरती के लिए पूरी दुनिया में मशहूर है और हर कोई यहां जाना पसंद करता है. अगर आप आगरा आ रहे हैं तो केवल ताजमहल ही देखने वाली जगह नहीं है, इसके अलावा भी आगरा में कई खूबसूरत और ऐतिहासिक जगहें हैं. यहां जाकर आप आगरा को अच्छी तरह एक्सप्लोर कर सकते हैं. इन जगहों पर आपको कई मनमोहक नजारे देखने को मिलेंगे.

आगरा का पंचमहल
पंच महल आगरा की एक पांच मजिला इमारत है, जो फतेहपुर सीकरी के पश्चिमी कोने पर स्थित है. आप यहां घूमने जा सकते हैं. मुगल बादशाह अकबर ने इसे अपनी रानियों के लिए बनवाया था. इसकी खासियत ये है कि यहां 176 खंभे हैं. ये खंभे इस तरह बनाए गए थे कि इनके बीच से आने वाली हवा बेहद ठंडी होकर आती है और आप भी इसका एहसास कर सकते हैं.

आगरा का अंगूरी बाग
आपको आगरा में अंगूरी बाग जरूर जाना चाहिए. इसे सन 1637 में शाहजहां ने बनाया था. यह भी शाहजहां की रानियों के आराम और नहाने का स्थान हुआ करता था. यहां शाही स्नान के लिए हमाम बनाया गया था. साथ ही यहां पर रस भरे अंगूरों का बड़े बाग हैं जिन्हें देखना दिलचस्प होगा.

यह भी पढ़ेंः झीलों के शहर उदयपुर की खूबसूरती बना देगा दीवाना, दिखेंगे मनमोहक नजारे

सुर सरोवर पक्षी अभ्यारण्य
यहां आपको अदभुत कीठम झील देखने को मिलेगी, जिसका पानी मीठा है. इस झील में आप बोटिंग का लुत्फ भी उठा सकते हैं और यहां आपको तरह तरह के पक्षी देखने को मिल सकते हैं.

आगरा का किला
आगरा आने पर आप आगरा किला भी घूम सकते हैं. ये किला बलुआ पत्थरों से बना है. इसे मुगल बादशाह अकबर ने सन 1654 में बनवाया था. लाल किले से काफी मिलता हुआ ये किला बनाया गया है. यहां घूमते-घूमते आपको सुबह से शाम हो जाएगी.

यह भी पढ़ेंः बारिश का उठाना चाहते हैं लुत्फ तो शानदार हैं गुजरात के ये 5 टूरिस्ट प्लेस

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Agra taj mahal, Lifestyle, Taj mahal, Travel

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here