कूनो नेशनल पार्क में देखना है नामीबिया से आए चीते, तो ज़रूर बनाएं यहां जाने का प्लान, ऐसे पहुंचें

0
1

हाइलाइट्स

कूनो राष्ट्रीय उद्यान मध्य प्रदेश राज्य में स्थित है.
यहां चीते, सियार, हिरण, नीलगाय, चिंकारा, भेड़िया, हिरण, तेंदुए आदि देख सकते हैं.

Kuno National Park: पिछले दिनों कूनो नेशनल पार्क काफी चर्चा में था. इसकी वजह थी इस पार्क में नामीबिया से लाए गए चीतों को रिलीज करना. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के अवसर पर यह कार्य किया गया था. हालांकि, नामीबिया और कूनो नेशनल पार्क का तापमान, जलवायु, वातावरण में काफी फर्क है. ऐसे में ये भी सवाल उठता है कि क्या ये विदेशी चीते यहां सर्वाइव कर पाएंगे. खैर, इन चीतों को देखने का मन है, तो इसके लिए आपको जाना होगा मध्य प्रदेश, क्योंकि ये पार्क यहीं स्थित है. आइए जानते हैं कूनो नेशनल पार्क के बारे में कुछ खास बातें.

कहां है कूनो नेशनल पार्क?
कूनो राष्ट्रीय उद्यान मध्य प्रदेश राज्य में स्थित है. इसे वर्ष 2018 में देश के नेशनल पार्क की सूची में शामिल किया गया था. वाइल्ड सैंक्चुरी के तौर पर कूनो नेशनल पार्क की स्थापना वर्ष 1981 में की गई थी. यह मध्य प्रदेश के शियोपुर और मुरैना जिलों तक फैला हुआ है. वर्ष 2009 में इस सैंक्चुरी में चीतों के पुनर्वास के लिए संभावित स्थल के तौर पर प्रस्तावित भी किया गया था. 17 सितंबर 2022 को यहां नामीबिया से नर-मादा चीते लाए गए. यह देश का पहला चीता अभ्यारण्य है.

इसे भी पढ़ें: भारतीय रेलवे का ‘रेस्टोरेंट ऑन व्हील’ क्यों है खास? जानिए कैसे पहुंचा जा सकता है यहां

कूनो नेशनल पार्क में क्या देखें
इस अभ्यारण्य को वर्ष 2018 में नेशनल पार्क में बदल दिया गया था. यह पार्क लगभग 900 वर्ग किलोमीटर के एरिया में फैला हुआ है. यहां पर यदि घूमने जाने की योजना बना रहे हैं तो आपको कई तरह के जानवर देखने को मिल जाएंगे. यहां चीते, सियार, हिरण, नीलगाय, चिंकारा, बड़े-बड़े सींग वाले मृग, जंगली सूअर, भेड़िया, बंदर, सांभर, खूबसूरत हिरण, तेंदुए आदि करीब से देख सकते हैं. बच्चों को यह जगह बेहद पसंद आएगी. खास बात यह भी है कि इस पार्क से सिर्फ 100 किलोमीटर दूरी पर स्थित है रणथम्भोर नेशनल पार्क, जहां सैलानी जाना खूब पसंद करते हैं. यहां भी आपको बाघ, शेर, चीते आदि जानवर देखने को मिलेंगे.

कूनो नेशनल पार्क कैसे पहुंचें
यदि आप इस नेशनल पार्क को देखना चाहते हैं, तो आप रेलमार्ग, सड़कमार्ग, हवाईमार्ग से भी यहां पहुंच सकते हैं. एमपी में यहां जाने के लिए नजदीकी हवाई अड्डा ग्वालियर है. यहां से मुरैना लगभग 30 किलोमीटर दूर है. ट्रेन से जा रहे हैं, तो मुरैना, भिंड जिले तक ट्रेन से जा सकते हैं. इन सभी जिलों में आप बस से भी पहुंच सकते हैं. आप पर्सनल कार या गाड़ी भी बुक करके यहां पहुंच सकते हैं.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Madhya Pradesh Tourism, Travel, Travel Destinations

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here