लखनऊ घूमने गए हैं तो इन आसपास की जगहों को भी ज़रूर करें एक्सप्लोर, यादगार रहेगी ट्रिप

0
4

हाइलाइट्स

नवाबगंज बर्ड सेंक्चुरी लखनऊ से 50 किलोमीटर दूर है.
तिलहर लखनऊ से 191 किलोमीटर की दूरी पर मौजूद है.

Travel tips: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में घूमने की अनगिनत जगहें मौजूद हैं. ऐतिहासिक इमारतों से लेकर खूबसूरत पार्क के लिए लखनऊ देश भर में खासा मशहूर है. ऐसे में घूमने के शौकीन ज्यादातर लोग लखनऊ का लुत्फ उठाना पसंद करते हैं. अगर आप लखनऊ घूमने जा रहे हैं, तो लखनऊ के आसपास की कुछ जगहों को एक्सप्लोर करना भी आपके लिए बेस्ट हो सकता है.

नवाबों का शहर कहे जाने वाले लखनऊ में ज्यादातर पर्यटक अमूमन बड़ा इमामबाड़ा, रूमी दरवाजा, क्लॉक टावर और जैनेश्वर मिश्रा पार्क का दीदार करने आते हैं. वहीं, लखनऊ के शाही खानों का लजीज स्वाद आपकी ट्रिप को मजेदार बना देता है. लखनऊ घूमने के दौरान कुछ जगहों की सैर आपके सफर में चार चांद लगा सकती है. आपको बताते हैं लखनऊ के आसपास घूमने की कुछ खास जगहों के बारे में.

बेस्ट होगी बिठूर की ट्रिप
लखनऊ से महज 84 किलोमीटर की दूरी पर मौजूद बिठूर कई ऐतिहासिक चीजों के लिए जाना जाता है. पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, महाऋषि वाल्मीकि ने यहीं पर रामायण की रचना की थी, तो वहीं अंग्रेजों के खिलाफ आजादी का बिगुल भी बिठूर से ही फूंका गया था. यहां आप ध्रुव टीला, रानी लक्ष्मीबाई घाट, वाल्मीकि आश्रम, पत्थर घाट और ब्रह्मावर्त घाट घूम सकते हैं.

ये भी पढ़ें: महिलाओं की सोलो ट्रिप के लिए बेस्ट हैं ये डेस्टिनेशंस, सफर को यादगार बनाने के लिए ज़रूर करें एक्सप्लोर

श्रावस्ती का सफर
लखनऊ से 156 किलोमीटर दूर स्थित श्रावस्ती कई मंदिरों के अलावा बौद्ध और जैन धर्म के तीर्थ स्थानों के लिए भी मशहूर है. श्रावस्ती में आप विभूतीनाथ मंदिर, सुहेलदेव मंदिर, कच्ची कुटी और वन्यजीव अभ्यारण्य की सैर करके अपने सफर को यादगार बना सकते हैं.

ये भी पढ़ें: गीता भवन सहित भारत के 5 आश्रम जहां रुकना है बिल्कुल फ्री

नवाबगंज बर्ड सेंक्चुरी घूमें
लखनऊ से महज 50 किलोमीटर की दूरी पर स्थित नवाबगंज बर्ड सैंक्चुरी का नाम रामसार साइट्स की फेहरिस्त में शुमार है. लखनऊ-कानपुर हाइवे पर मौजूद इस सैंक्चुरी में आप देश-विदेश से आए 250 से अधिक पक्षियों की प्रजातियों का दीदार कर सकते हैं. इसके अलावा नवाबगंज बर्ड सैंक्चुरी साइबेरियन क्रेन के लिए भी काफी मशहूर है.

तिलहर को करें एक्सप्लोर
तिलहर लखनऊ से 191 किलोमीटर की दूरी पर मौजूद है. मुगल काल में तिलहर अकबर की सेना के लिए तीर-कमान की आपूर्ति करने का काम करता था. जिसके चलते तिलहर में कई एतिहासिक दुर्ग भी देखने को मिलते हैं. इसके अलावा तिलहर के रास्ते में भी आप कई खूबसूरत जगहों को एक्सप्लोर कर सकते हैं.

Tags: Lifestyle, Lucknow city, Travel

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here