ट्रैकिंग की शौकीन महिलाओं के लिए बेस्ट है इन जगहों की सैर, शानदार नजारों के साथ सफर को बनाएं यादगार

0
2

हाइलाइट्स

उत्तराखंड के वैली ऑफ फ्लॉवर्स की ट्रैकिंग आपके लिए बेस्ट हो सकती है.
सिक्किम में मौजूद जोंगरी ट्रैक भी आपके लिए अच्छा ऑप्शन हो सकता है.

Travel Tips: आजकल ट्रैवलिंग के बढ़ते ट्रेंड में पुरुषों के साथ-साथ महिलाएं भी देश की कई खूबसूरत जगहों को एक्सप्लोर करना पसंद करती हैं. ऐसे में कुछ महिलाएं फैमली या दोस्तों के साथ ट्रिप प्लान कर लेती हैं. तो कई महिलाएं अकेले घूमना पसंद करती हैं. वहीं पहाड़ों के सफर में ज्यादातर महिलाएं ट्रैकिंग (Trekking) को भी जमकर इन्जॉय करती हैं. ऐसे में अगर आप ट्रैकिंग की शौकीन हैं, तो कुछ जगहों की सैर आपके लिए बेस्ट हो सकती है.

वैसे तो ट्रैकिंग के लिए देश में अनगिनत जगह मौजूद हैं. मगर कुछ फेमस डेस्टिनेशन पर ट्रैकिंग करना खासतौर पर महिलाओं के लिए यादगार अनुभव साबित हो सकता है. तो आइए हम आपको बताते हैं देश के मशहूर ट्रैकिंग स्पॉट्स के बारे में, जहां की ट्रिप प्लान कर आप अपने सफर का पूरा लुत्फ़ उठा सकती हैं.

ब्यास कुंड ट्रैक पर जाएं
हिमाचल प्रदेश में स्थित ब्यास कुंड ट्रैक महिलाओं के लिए चैलेंजिंग ट्रैक में से एक हो सकता है. हालांकि ब्यास नदी के साथ चलते हुए पीर पंजाल रेंज का परफेक्ट व्यू आपकी ट्रेकिंग को काफी दिलचस्प बना सकता है. वहीं ब्यास कुंड ट्रैक ब्यास नदी के कुंड यानी सरोवर पर खत्म होता है. साथ ही मई से अक्टूबर के बीच ब्यास कुंड की ट्रैकिंग करना आपके सफर को यादगार बना सकता है.

ये भी पढ़ें: अगस्त की छुट्टियों में करें इन खूबसूरत वादियों की सैर, बेस्ट और यादगार बन जाएगा सफर

मार्खा वैली की करें सैर
घूमने के शौकीन लोगों के लिए लद्दाख की ट्रिप फेवरेट होती है. वहीं लद्दाख की सैर के दौरान आप मार्खा वैली ट्रैक का भी भरपूर लुत्फ उठा सकती हैं. खासकर एडवेंचर पसंद करने वाली महिलाओं के लिए मार्खा वैली ट्रेक बेस्ट हो सकता है. यहां 10 दिनों की ट्रैकिंग में आप स्टोक कांगड़ी, के2 पर्वत और कांग यात्से जैसी हिमालय की खूबसूरत चोटियों का दीदार कर सकती हैं.

ये भी पढ़ें: बेहद अनोखा है मेघालय का ‘विसलिंग विलेज’, खासियत जानकर हैरत में पड़ जाएंगे

वैली ऑफ फ्लॉवर्स ट्रैक
उत्तराखंड के मशहूर टूरिस्ट स्पॉट में से एक वैली ऑफ फ्लॉवर्स की ट्रैकिंग हर उम्र की महिलाओं के लिए बेस्ट हो सकती है. वहीं 55 किलोमीटर की ट्रैकिंग के बाद हिमालय की गोद में बसी और रंग-बिरंगे फूलों से सजी खूबसूरत घाटी का नजारा आपके सफर में चार चांद लगा सकता है. जुलाई से सितंबर के बीच आप वैली ऑफ फ्लावर्स की ट्रैकिंग प्लान कर सकती हैं.

हम्पटा पास ट्रैक का उठाएं लुत्फ
हम्पटा पास ट्रैक का नाम हिमाचल प्रदेश की फेमस टूरिस्ट स्पॉट्स की लिस्ट में शुमार है. 4 से 5 दिनों की ये ट्रैकिंग घने जंगलों, घास के मैदानों और नदियों के किनारों से होते हुए चटरू में जाकर खत्म होती है. जहां लाहौल-स्पीति वैली का शानदार नजारा सीधा लोगों के दिलों पर दस्तक देता है. बता दें कि जून से नंवबर के बीच हम्पा पास का सफर आपके लिए बेस्ट हो सकता है.

नेचर लवर्स के लिए बेस्ट है जोंगरी ट्रैक
अगर आप प्राकृतिक प्रेमी हैं और ट्रैकिंग के लिए बेस्ट लोकेशन की तलाश में हैं तो सिक्किम में मौजूद जोंगरी ट्रैक आपके लिए अच्छा ऑप्शन हो सकता है. वैसे तो 21 किलोमीटर का ये ट्रैक 5 दिनों में खत्म होता है. मगर, जोंगरी ट्रैक का रास्ता कंचनजंगा नेश्नल पार्क, साचेन और शोखा से होकर युकसोम तक जाता है. वहीं दजोंगरी लॉ चोटी आपके लिए बेस्ट सेल्फी प्वॉइंट भी हो सकती है.

Tags: Lifestyle, Travel, Travel Destinations

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here