Navratri 2022: देश की इन जगहों पर होती है नवरात्रि की धूम, उमड़ता है आस्था का सैलाब

0
5

हाइलाइट्स

तमिलनाडु में दुर्गा, लक्ष्मी और सरस्वती की पूजा अर्चना की जाती है.
महाराष्ट्र में नवरात्रि का त्योहार गुजरात की तरह ही मनाया जाता है.

Navratri 2022: भारत में नवरात्रि का त्योहार बड़े ही हर्सोल्लास और धूमधाम से मनायी जाती है. देश में ऐसे कई हिस्से हैं, जहां नवरात्रि को मनाने का तरीका एक दूसरे से काफी आलग होता है. काफी लोग नवरात्रि के त्योहार में लगने वाले मेलों और उत्सव में शामिल होने और घूमने की चाह रखते हैं. इसके अलावा कुछ लोग देवी रानी को खुश करने के लिए नौ दिनों का उपवास भी रखते हैं. भक्ति में सराबोर करने वाले इस त्योहार का लोगों को बेसब्री से इंतजार होता है. आज हम बताने जा रहे हैं ऐसे शहरों के विषय में जहां पर नवरात्रि के कुछ अलग ही रंग देखने को मिलेंगे. कुछ ऐसे शहर जो हैं नवरात्रि पूजा के लिए प्रसिद्ध हैं.

इसे भी पढ़ें: नवरात्रि व्रत में भूलकर भी ना करें पैकेज फूड का सेवन, जानें इसके नुकसान

वेस्ट बंगाल, असम, बिहार और ओडिशा की नवरात्रि
भारत में इन चारों जगहों पर दुर्गा की विशेष पूजा का आयोजन किया जाता है. नवरात्रि के आखिरी चार दिनों की यहां सबसे ज्यादा धूम होती है. इन जगहों पर देवी दुर्गा की मूर्ति को देवी के कई स्वरूपों में बनाया जाता है. फिर इन्हें विसर्जित कर दिया जाता है. दुर्गा पूजा में जगह-जगह बड़े और छोटे पंडाल बनाये जाते हैं. जहां हर शाम भव्य आरती की जाती है.

तमिलनाडु की नवरात्रि
अन्य राज्यों की तुलना में तमिलनाडु में दुर्गा, लक्ष्मी और सरस्वती की पूजा अर्चना की जाती है. हर देवी के लिए तीन दिन अलग-अलग रखे जाते हैं. जिसमें उनकी पूजा अर्चना की जाती है. यहां पर नौ दिनों तक लोग एक दूसरे को उपहार देते हैं. जिसमें चूड़ियां, बिंदी जैसी चीजें शामिल हैं. इन दिनों में एक गुड़िया और उसके घर को सजाने का भी रिवाज है.

इसे भी पढ़ें: नवरात्रि में क्या करें और क्या न करें? जानें किन बातों का रखना है ध्यान

महाराष्ट्र की नवरात्रि
महाराष्ट्र में नवरात्रि का त्यौहार गुजरात के जैसे ही मनाया जाता है. नवरात्रि के दौरान लोग एक नई शुरूआत करते हैं और घर के लिए कुछ नया खरीदते हैं. इसके अलावा महिलाएं एक दूसरे को घर पर आमंत्रित करती हैं और उपहार देती हैं. महाराष्ट्र में गरबा और डांडिया काफी फेमस है. नवरात्रि के दिनों में रौनक देखने लायक होती है. कुछ अलग तरीके से नवरात्रि को सेलेब्रेट करना चाहते हैं, तो एक बार इन जगहों में जाने का प्लान कर सकते हैं.

Tags: Lifestyle, Navratri, Travel

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here