हैदराबाद जा रहे हैं तो चारमीनार के साथ इन जगहों को देखना ना भूलें

0
3

हाइलाइट्स

विशाल महलों और खूबसूरत संस्कृति का शहर है हैदराबाद.
हैदराबाद कोहिनूर और हॉट डायमंड के लिए प्रसिद्ध है.
हैदराबाद में रामोजी फिल्म सिटी जाना ना भूलें.

Visiting Places in Hyderabad : भारत का हैदराबाद शहर महल, किले, झील, आलीशान मस्जिदों और शोरगुल वाले बाजारों के लिए प्रसिद्ध है. यहां की संस्कृति, बाजार और स्वादिष्ट भोजन सभी टूरिस्ट को आकर्षित करता है. इसमें ऐतिहासिक स्मारक, झील, फिल्म सिटी, आलीशान मस्जिद और खरीदारी के लिए अनेक बाजार है. हैदराबाद की सबसे फेमस जगह चारमीनार दुकानों और बाजारों से भरी गलियों में स्थित है. हैदराबाद को मोतियों का शहर भी कहा जाता है. यहां के मोती, बिरयानी और अन्य स्वादिष्ट भोजन पूरे भारत में प्रसिद्ध है. हैदराबाद में घूमने के लिए कई जगहें है, जो अपने खूबसूरत नजारों से आपको आकर्षित कर सकती हैं. अगर आप हैदराबाद शहर में घूमने का प्लान कर रहे हैं तो चार मीनार के साथ इन जगहों पर जरूर घूमे आइए. जानते हैं ये जगहें.

हैदराबाद में घूमने की बेस्ट जगहें 

चारमीनार 
चारमीनार हैदराबाद की सबसे भव्य इमारत है जो पूरी तरह से चूना पत्थर और ग्रेनाइट से बनी है. इसके चारों तरफ चार मीनारें ही हैं जिनमें से प्रत्येक एक अलग सड़क का सामना कर रही है. चारमीनार बाजारों, स्टालों और दुकानदारों से भरी गलियों वाले इलाके में खड़ा है. यहां पूरे भारत से मोतियों की खरीददारी करने के लिए टूरिस्ट आते हैं.

रामोजी फिल्म सिटी 
रामोजी फिल्म सिटी को 2500 एकड़ में डिजाइन किया गया है, इसे गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स द्वारा दुनिया का सबसे बड़ा स्टूडियो कॉम्प्लेक्स बताया गया है. इसका इंफ्रास्ट्रक्चर इसे आकर्षित बनाता है. इसमें बर्ड पार्क, एडवेंचर पार्क, जापानी गार्डन, मुगल गार्डन और एंजल्स फाउंटेन गार्डन है, जो इसकी खूबसूरती को बढ़ाते हैं.

हुसैन सागर झील 
हुसैन सागर झील बेहद खूबसूरत और प्रसिद्ध है, यह सिकंदराबाद को हैदराबाद से जोड़ता है. यह झील एशिया की सबसे बड़ी कृत्रिम झील है. इस झील के बीच में भगवान बुद्ध की 18 मीटर ऊंची मूर्ति है जो सफेद ग्रेनाइट से बनी है, इसका वजन 350 टन है.

गोलकुंडा किला 
गोलकुंडा किला हैदराबाद के प्रसिद्ध स्थानों में से एक है. यह किला 300 फीट की ग्रेनाइट पहाड़ी की चोटी पर है. गोलकुंडा किले में मंदिर, मस्जिद, महल और कई खूबसूरत इमारतें हैं. इसका डिजाइन और ध्वनि इसे और आकर्षित बनाता है. माना जाता है कि इस किले को हमलों के दौरान राजा को सावधान करने के लिए एक किलोमीटर की दूरी तक ध्वनि ले जाने के लिए बनाया गया था. गोलकुंडा की खदानें हीरे, कोहिनूर और हॉट डायमंड के लिए भी प्रसिद्ध है.

इसे भी पढ़ें: नेचर लवर्स के लिए बेहतरीन हैं हिमाचल प्रदेश के ये 5 टूरिस्ट प्लेस

ये भी पढ़ें: मध्य प्रदेश के भेड़ाघाट की नैचुरल ब्यूटी बना देगी दीवाना, फेमस हैं वॉटरफॉल्स

Tags: Lifestyle, Travel

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here