बाड़मेर के समदड़ी में गंदे पानी से मिलेगी राहत, 10 लाख रुपए की लागत से डाली जा रही है पाइपलाइन,

0
28

हनुमान राम चौधरी


समदड़ी: बाड़मेर जिले के सिवाना विधानसभा के समदड़ी ग्राम पंचायत में लंबे समय से गंदे पानी की निकासी को लेकर बनी विकट समस्या से वार्ड वासियों को छुटकारे को लेकर सरपंच खमली देवी माली की पहल पर बाईपास रोड़ से लुणी नदी तक उच्च गुणवत्ता के ग्राम पंचायत द्वारा 10 लाख की स्वीकृति के बाद पाइप लाइन डालने का कार्य वार्ड संख्या 17, 18, 19 प्रारंभ हुआ है. जो कुछ ही दिनों में पूर्ण हो जाएगा. लंबे समय से खुले नाले के कारण नियमित सफाई नहीं होना और मुक्त पशुओं के गिरने से वार्ड वासियों को होने वाली परेशानियों से गुजर ना पड़ता था.


बाड़मेर के समदड़ी में गंदे पानी से मिलेगी राहत, 10 लाख रुपए की लागत से डाली जा रही है पाइपलाइन,

खुले नाले का गंदा पानी सड़क पर फैलने के कारण कीचड़ का जमाव होने से वाहन चालकों और राहगीरों को परेशानियों का सामना करना पड़ता था. गंदगी के कारण वार्डों में मच्छरों की भी भरमार के चलते मौसमी बीमारियों का खतरा हर वक्त बना रहता था. इस पाइप लाइन का कार्य पूर्ण होने के बाद कस्बे की पूरी गंदगी पाइप के जरिए गांव के बाहर चली जाए

बारिश के समय कस्बे सहित वार्डो में भरता था पानी

हल्की सी बारिश के बाद मुख्य मार्ग से होते हुए कस्बे एवम पहाड़ी इलाको से आने वाला पानी बाईपास रोड़ पर 3 से 4 तक जमा हो जाता था, जिसके बाद वाहनों राहगीरों वार्ड वासियों को परेशानियों से गुजरना पड़ता ओर जगह जगह से नाला क्षतिग्रस्त होने के कारण गड्ढो का अंदाजा नही लग पाता था कही वाहन धंस जाते तो कही पशु गिर जाते थे, सरपंच खमली देवी माली का कहना है कि लगातार बजट स्वीकृत करवाते हुए गांव के विकास में कोई कमी नही की जा रही है. जलभराव वाले इलाकों में सीसी रोड़ का कार्य दर्शननिक स्थलों के रास्तों सहित विभिन वार्डो में कार्य चल रहा है.

लंबे समय से बाईपास रोड़ वार्ड वासियों को गंदगी से सामना करते हुए मौसमी बीमारियों कीचड़ का सामना करना पड़ता था, जिसको लेकर 10 लाख राशि स्वीकृति होने के बाद कार्य युद्ध स्तर पर शुरू करते हुए पाइप लाइन डालने का कार्य किया जा रहा है. कस्बे की गंदगी की निकासी में सहूलियत मिलेगी.