Dussehra 2022: देश के इन शहरों में होता है दशहरा का शानदार सेलिब्रेशन, जानें हर जगह की खासियत

0
8

हाइलाइट्स

मैसूर का दशहरा भी देश में खासा प्रसिद्ध है.
कुल्लू के दशहरा को इंटरनेश्नल फेस्टिवल का दर्जा प्राप्त है.

Dussehra Celebration: नौ दिनों के नवरात्रि के बाद देश में दशहरा का पर्व मनाया जाता है. वहीं दशहरा के दिन ज्यादातर लोग रावण का वध देखने और मेला घूमने के लिए आस-पास की जगहों पर जाना पसंद करते हैं. बेशक दशहरा (Dussehra) का आयोजन लगभग देश की हर सिटी में किया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ शहरों का दशहरा देश में बेहद मशहूर है.

वैसे तो दशहरा पर सुंदर झांकियों और मेले का आयोजन काफी कॉमन होता है. बावजूद इसके देश के हर कोने में दशहरा काफी खास अंदाज में मनाया जाता है. इसी कड़ी में कुछ शहरों का दशहरा न सिर्फ देश बल्कि विदेशों में भी खासा जाना जाता है. तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि देश के कुछ फेमस शहरों के दशहरा सेलिब्रेशन और इनकी अनोखी खासियतों के बारे में.

बस्तर, छत्तीसगढ़
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार बस्तर में ही भगवान राम ने अपना वनवास व्यतीत किया था. जिसके चलते बस्तर के जगदलपुर जिले में स्थित दंतेश्वरी मंदिर में दशहरा का भव्य आयोजन किया जाता है. साथ ही यहां रावण के वध के बजाए रथ यात्रा निकालकर दशहरा मनाया जाता है.

ये भी पढ़ें: October 2022 Vrat Tyohar: कब है महा अष्टमी, दशहरा, धनतेरस, दिवाली, शरद पूर्णिमा, छठ पूजा? देखें अक्टूबर के व्रत-त्योहार

मैसूर, कर्नाटक
मैसूर का दशहरा भी देश में खासा प्रसिद्ध है. पौराणिक मान्यताओं के अनुसार मैसूर का नाम भी महिषासुर नामक असुर के नाम पर पड़ा है, जिसका माता दुर्गा ने वध किया था. जिसके चलते आज भी हर साल दशहरा के अवसर पर मैसूर में नाच-गाने के साथ शोभायात्रा निकाली जाती है.

कुल्लू, हिमाचल प्रदेश
हिमाचल प्रदेश के फेमस टूरिस्ट स्पॉट कुल्लू का दशहरा भी देश में काफी मशहूर है. कुल्लू में दशहरा का त्योहार सात दिनों तक चलता है. वहीं 17वीं शताब्दी से मनाए जा रहे कुल्लू के दशहरा को इंटरनेशनल फेस्टिवल का भी दर्जा प्राप्त है.

मदिकेरी, कर्नाटक
दक्षिण भारत में भी दशहरा का पर्व काफी हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है. कर्नाटक में मौजूद मदिकेरी इसका बेस्ट उदाहरण है. मदिकेरी में दशहरा की तैयारियां तीन महीने पहले ही शुरू हो जाती हैं. जिसके बाद इस शहर में दशहरा का भव्य आयोजन किया जाता है.

ये भी पढ़ें: Dussehra 2022: दशहरे के दिन क्यों बांटी जाती हैं शमी की पत्तियां? जानें इसका कारण

मंगलोर, कर्नाटक

मंगलोर का दशहरा देश के अलावा विदेशों में भी बेहद प्रसिद्ध है. दशहरा के दौरान मंगलोर में आयोजित होने वाले सांस्कृति कार्यक्रम इस पर्व को खास बना देते हैं. वहीं दशहरा पर यहां का टाइगर डांस पयर्टकों के बीच आकर्षण का मुख्य केंद्र होता है.

कोटा, राजस्थान
राजस्थान के कोटा जिले में भी दशहरा का फेस्टिवल खासा फेमस है. दशहरा पर यहां भव्य मेला लगने के साथ-साथ भजन-कीर्तन और कई कॉम्पटीशन आयोजित किए जाते हैं. वहीं दशहरा के दौरान देश-विदेश से कई टूरिस्ट भी कोटा के दशहरा का लुत्फ उठाने आते हैं.

Tags: Dussehra Festival, Lifestyle

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here