VANDE BHARAT: 180 किमी प्रति घंटे की रफ्तार, जोधपुर से जयपुर का सफर 1 घंटे 45 मिनट में होगा पूरा

0
23
Vande Bharat express
दिल्ली उत्तर प्रदेश महीने में मिलेगी एक और नई ट्रेन की सौगात, 5वीं वंदे भारत एक्सप्रेस होगी शुरू।


हनुमान राम चौधरी

गुजरात में शुक्रवार को सेमी हाई स्पीड बुलेट ट्रेन वन्दे भारत ट्रेन के उद्घाटन के साथ ही राजस्थान के जोधपुर सहित अन्य शहरों में इस ट्रेन को चलने की गतिविधियां तेज हो गई है। राजस्थान में जोधपुर से जयपुर के अलावा जयपुर-दिल्ली, जयपुर-कोटा, उदयपुर आदि के लिए इस ट्रेन को चलाने की योजना है। अगर सब कुछ ठीक ठाक रहा तो प्रदेश के यात्रियों को अगले साल वर्ष 2023 में वन्दे भारत ट्रेन में सफर करने का अवसर मिलेगा। प्रदेश में यह ट्रेन 8 से 10 जगहों पर चलाने की तैयारी चल रही है।

Vande Bharat express Ahmedabad Gujarat

जोधपुर में बन रहा मेंटेनेंस डिपो

Vande Bharat express Jodhpur

वंदे भारत ट्रेन के लिए रखरखाव और मेंटेनेंस के लिए जोधपुर में 150 करोड़ रुपयों की लागत से डिपो बनाने का काम चल रहा है। इसके अलाव जयपुर, गंगानगर में भी डिपो बनाने का काम चल रहा है। चेन्नई स्थित इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (आईसीएफ) में दो नई वंदे भारत ट्रेन सेट का निर्माण तेजी से किया जा रहा है.

उत्तर पश्चिम रेलवे को पांच रैक मिलने वाले हैं. यह रैक आना शुरू हो गए है, जो अगस्त 2023 में पूरी तरह से पहुंच जाएंगे। अगले साल सितम्बर तक प्रदेश में यह ट्रेन चलने की उम्मीद है।

Vande Bharat express Ahmedabad Gujarat

180 किमी प्रति घंटा रफ्तार

यह ट्रेन ऑटो ब्रेकिंग (कवच ) सिस्टम पर चलेगी. वंदे भारत चलने से सभी रूट पर यात्रा केवल दो से ढाई घंटे में पूरी हो सकेगी. वंदे भारत की अधिकतम रफ्तार 180 किलोमीटर प्रति घंटा है, जबकि न्यूनतम रफ्तार 130 किलोमीटर प्रति घंटा है। इससे यात्रियों का समय बचेगा व आधे से भी कम समय में अपना सफर तय कर सकेंगे। लग्जरी सुविधाओं से युक्त यह ट्रेन हवाई यात्रा का अनुभव कराएगी।

इतना समय बचेगा यात्रियों का

• जयपुर से जोधपुर 310 किमी अभी लग रहे — 5 घंटे 35 मिनट वन्दे भारत से- 1 घंटा 45 मिनट

• जयपुर से दिल्ली 310 किमी अभी लग रहे 4 घंटे 45 मिनट वन्दे भारत से- 1 घंटा 45 मिनट