भरतपुर घूमने के लिए आ गया सबसे अच्छा मौसम, इन जगहों पर जाकर ट्रिप बनाएं यादगार

0
5

हाइलाइट्स

भरतपुर शहर को राजस्थान के पूर्वी गेटवे के रूप में भी जाना जाता है.
भरतपुर में कई ऐतिहासिक स्थल हैं, जहां बड़ी संख्या में पर्यटक जाते हैं.

Trip to Bharatpur Rajasthan : भरतपुर राजस्थान की वह धरोहर है, जो अपने खूबसूरत और आकर्षक पर्यटन स्थलों के लिए दुनिया भर में मशहूर है. यहां के धार्मिक, मनोरंजक और ऐतिहासिक पर्यटन स्थल दुनिया के कोने कोने से आने वाले पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र है. भरतपुर को राजस्थान के पूर्वी गेटवे के रूप में भी जाना जाता है और यहां की खूबसूरती का आनंद लेने के लिए नवंबर महीने को सबसे अच्छा समय माना जाता है. भरतपुर का लोकप्रिय केलादेव नेशनल पार्क यानी भरतपुर पक्षी अभयारण्य यहां के पर्यटन को सबसे खास बनाता है, क्योंकि इस अभयारण्य में अफगानिस्तान, तुर्कमेनिस्तान और साइबेरिया से प्रवासी पक्षियों के 364 खूबसूरत नस्लों के साथ साथ कई प्रजातियां मौजूद हैं, जिन्हे देखने के लिए लोगों की भीड़ लगी रहती है. इसी के साथ साथ भरतपुर ट्रिप में आप कई अन्य पर्यटन स्थलों को भी शामिल कर सकते हैं.

लोहागढ़ किला
लोहागढ़ किला को जाट शासकों द्वारा 18वीं शताब्दी में बनाया गया था, किले में किशोरी महल, कोठी खास, मोती महल जैसी कई खूबसूरत इमारतें हैं, जिनमे राजस्थान की खूसबूरत वास्तुकला देखी जा सकती है और इसी के साथ यहां का सरकारी म्यूजियम, लोहागढ़ किले को और खास बनाता है, जहां कई तरह के हथियार प्रदर्शनी में रखे गए हैं.

भरतपुर पैलेस
भरतपुर पैलेस के विशाल दीवारों और कमरों में एतिहासिक राजस्थानी वास्तुकला और डिजाइनों को देखा जा सकता है, जो कि राजपूती और मुगल वास्तुशिल्प शैलियों में बनाया गया है और इसी के साथ खूबसूरत मूर्तियों और शिलालेखों से समृद्ध म्यूजियम इस पैलेस में आकर्षण का केंद्र हैं.

इसे भी पढ़ें: प्लस साइज है तो धांसू पर्सनालिटी के लिए अपनाएं ये स्पेशल टिप्स

केलादेव नेशनल पार्क
केलादेव नेशनल पार्क को भरतपुर पक्षी अभयारण्य के नाम से भी जाना जाता है. यहां पक्षियों के 364 नस्लें, 379 फूलों की प्रजातियां, मछलियों की 50 प्रजातियां, सांपो की 13, छिपकलियों के 5, कछुओं के 7 और कई अन्य प्रजातियां मौजूद हैं.

इसे भी पढ़ें: अपने फेस कट को ध्यान में रखकर ऐसे करें मेकअप, और भी खूबसूरत आयेंगी नजर

भरतपुर डीग 
ये भरतपुर के स्थापक महाराजा सूरजमल द्वारा बनवाया गया था जो कि अपने विशाल और एतिहासिक पैलेस के लिए पर्यटकों के पसंदीदा स्थलों में से एक है, इस किले में नौ सौ फव्वारे हैं.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Travel

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here