Apple Will Start Production Of Airpods And Beat Headphone In India

0
4

Apple: आइफोन (Iphone) बाद अब एपल (Apple)  अपने एयरपोड्स (Airpods) और बीट्स हेडफोन का उत्पादन भी चीन से भारत स्थानांतरित करने की तैयारी कर रही है. एक जापानी अखबार निक्केई की रिपोर्ट के अनुसार, एपल ने अपने सप्लायर्स को कहा है कि वे एयरपाड और बीट्स का कुछ उत्पादन चीन से भारत स्थानांतरित करें. दरअसल चीन की सख्त लाकडाउन पॉलिसी और अमेरिका तथा चीन के बीच तनाव के चलते एपल चीन पर अपनी निर्भरता कम करना चाहती है.

फाक्सकान कर रही भारत में बीट्स हेडफोन बनाने की तैयारी

आइफोन को एसेंबल करने वाली कंपनी फाक्सकान भारत में बीट्स हेडफोन बनाने की तैयारी में जुट गई है. इसके बाद एयरपोड का उत्पादन भी भारत में ही किया जा सकता है. आपको बता दें कि एपल के उत्पादों में आइफोन के बाद एयरपॉड सबसे ज्यादा लोकप्रिय उत्पाद है. वर्तमान समय में वियतनाम और चीन में एयरपाड का उत्पादन किया जा रहा है और बीट्स का अधिकांश उत्पादन वियतनाम में होता है.

भारत में बन रहा आइफोन 14

एप्पल ने आइफोन 14 का उत्पादन भारत में शुरू कर दिया है. जल्द ही भारत में निर्मित मेक इन इंडिया आइफोन 14 यूरोप को निर्यात होना शुरू हो जाएगा. वहीं भारत के लोगों को भारत में निर्मित आइफोन 14 चालू वित्त वर्ष की चौथी तिमाही से मिलने लगेंगे. जेपी मार्गन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल के अंत तक 5 प्रतिशत आइफोन 14 (Iphone 14) भारत में बनने लगेंगे और वर्ष 2025 तक यह बढ़कर 25 प्रतिशत हो जाएगी.

पांच महीनों में किए एक अरब डालर के आइफोन निर्यात

भारत से आईफोन का उत्पादन अप्रैल में शुरू हुआ था और अप्रैल के बाद से पांच महीनों इसका निर्यात एक अरब डालर को पार कर गया है. यहां बने आइफोन मुख्य रूप से यूरोप और मध्य-पूर्व भेजे जा रहे हैं. मार्च 2023 तक यह आंकड़ा 2.5 अरब डालर तक पहुंचने की उम्मीद है. हालांकि भारत आइफोन के कुल उत्पादन का बहुत छोटा हिस्सा ही बनाता है. चीन में जहां 23 करोड़ आइफोन निर्मित होते हैं, वहीं भारत में बनने वाले आइफोन की संख्या केवल 30 लाख है.

ये भी पढ़ें-

मेड बाय गूगल इवेंट में लॉन्च हुई Google Pixel Watch, जानें फीचर्स और कीमत

Redmi Buds हुए लॉन्च, डुअल डायनेमिक ड्राइवर और ANC के साथ मिलेगा और भी बहुत कुछ, जानें डिटेल्स

Source link