दिल्ली के आसपास पिकनिक और मस्ती के लिए ये 4 जगह हैं बेस्ट, जानें खासियत

0
4

हाइलाइट्स

दिल्ली के नजदीक रोहतक की तिल्यार झील एक शानदार पिकनिक स्पॉट है.
ओखला बर्ड सेंचुरी में आप कई प्रजातियों और रंगों के पक्षी देख सकते हैं.

Famous Tourist Places Near Delhi: भारत की राजधानी दिल्ली में पूरे देश का दिल धड़कता है. एक कहावत है की दिल्ली दिल वालों की है. विश्व के कोने-कोने से लोग दिल्ली घूमने के लिए आते हैं. दिल्ली में अपको ऐतिहासिक इमारतों से लेकर मॉडर्न मॉल्स तक सब कुछ देखने को मिल जाएगा. दिल्ली अपने आप में कई कहानियों को समाए एक बेहतरीन शहर है. क्या आप जानते हैं कि दिल्ली के आसपास भी कई ऐसी जगह हैं जो आपका दिल जीतकर मन को लुभा सकती हैं. यहां आप कम बजट में भी घूम सकते हैं और अपनी यादों में इन जगहों को शामिल कर सकते है. आइए दिल्ली के आसपास घूमने की बेहतरीन जगहों के बारे में जानते हैं.

चोखी ढाणी: यदि आप कभी राजस्थान नहीं गए हैं तो आप दिल्ली और हरियाणा के बॉर्डर से महज 30 मिनट की दूरी पर स्थित चोखी ढाणी जा सकते हैं. यहां आपको ज्यादातर राजस्थानी चीजें देखने को मिलती हैं. आप यहां पर राजस्थानी खाने का स्वाद लेने के अलावा कठपुतली डांस, ऊंट की सवारी और राजस्थानी पारंपरिक नृत्य का आनंद भी ले सकते हैं.

तिल्यार झील: दिल्ली के पास रोहतक में तिल्यार झील स्थित है. ये स्थान दोस्तों और परिवार के साथ घूमने के लिए सबसे बेस्ट ऑप्शन है, यहां आप झील के किनारे बैठकर पिकनिक और बोटिंग का भी आनंद उठा सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: पहली बार हिल स्टेशन जाने का बना रहे हैं प्लान? पैक करना न भूलें ये चीजें

प्रतापगढ़ फार्म्स: यहां ज्यादातर लोग अपने दोस्तों के साथ घूमने के लिए आते हैं, जो दिल्ली से लगभग 58 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. यहां पर आपको ऊंट और घोड़े की सवारी भी करने का मौका मिलता है इसके अलावा आप पेंटिंग करना और घड़े बनाना भी सीख सकते हैं. हर साल यहां लाखों पर्यटक घूमने के लिए आते हैं.

यह भी पढ़ेंः झीलों के शहर उदयपुर की खूबसूरती बना देगा दीवाना, दिखेंगे मनमोहक नजारे

ओखला बर्ड सेंचुरी: ओखला बर्ड सेंचुरी दिल्ली की सबसे फेमस प्लेसेस में से एक है. ये दिल्ली और नोएडा के बॉर्डर पर स्थित पर्यटकों की पहली पसंद हो सकता है. यहां आपको कई ट्राइब्स के पक्षी देखने को मिल जाएंगे. यहां वीकेंड पर परिवार और बच्चों के साथ घूमने जा सकते हैं.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Delhi Tour, Lifestyle, Travel

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here