भारत में है दुनिया की दूसरी सबसे लंबी दीवार, एक बार जरूर घूमने का बनाएं प्लान

0
5

हाइलाइट्स

कुंभलगढ़ के पास नाथद्वारा और देवगढ़ भी घूम सकते हैं.
कुंभलगढ़ की वाइल्ड लाइफ सेंचुरी भी काफी प्रसिद्ध है.

Kumbhalgarh Wall In Rajasthan: राजस्थान को अपने ऐतिहासिक किलों के लिए पूरी दुनिया में जाना जाता है. यहां कई अनोखी जगह हैं, जो सुर्खियां बटोरती हैं. राजस्थान के कुंभलगढ़ का किला चित्तौड़गढ़ के किले के बाद दूसरा सबसे बड़ा किला है. कुंभलगढ़ उदयपुर से केवल 80 किलोमीटर दूर है. यह यूनेस्को वर्ल्ड हेरिटेज साइट है और यहां पर बहुत से ऐसे टूरिस्ट स्पॉट हैं जो सच में मनभावक हैं. यहां के मंदिर और और यहां की वाइल्ड लाइफ सेंचुरी पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती है. कुंभलगढ़ की दीवार को चीन के बाद दूसरी सबसे लंबी दीवार माना जाता है. इस कारण कुंभलगढ़ भी अपनी पहचान बना चुका है. अगर आप राजस्थान जा रहे हैं तो यहां की ट्रिप प्लान करना बिल्कुल भी न भूलें. आइए जानते हैं यहां आप कौन कौन सी जगहों पर घूम सकते हैं.

कुंभलगढ़ का किला
यह तो अब इस जगह का मुख्य आकर्षण बन चुका है. दीवार के लिए लोग काफी उत्सुक हैं और यहां का पर्यटन बढ़ रहा है. कुंभलगढ़ का किला राजपूतों के मन में एक विशेष स्थान रखता है, क्योंकि यह महाराणा प्रताप की जन्म से जुड़ा है. यह उनकी जन्मस्थली है. यहां के किले में 7 बड़े बड़े दरवाजे हैं, जोकि प्रवेश द्वार की रखवाली करते हैं. यही नहीं किले के अंदर के रास्तों में कई सारे तेज और गहरे मोड हैं जो दुश्मनों से बचने के लिए जानबूझकर इसमें बनाए गए थे. यहां पर आप ऑथेंटिक राजस्थानी म्यूजिक और डांस आदि का आनंद ले सकते हैं.

बादल महल
अगर कुछ समय खुद के साथ शांति से बिताना चाहते हैं और खूबसूरत नजारों का आनंद लेना चाहते हैं तो यहां पर जरूर आएं.

यह भी पढ़ेंः हिमाचल प्रदेश की इन 3 जगहों पर अनोखे अंदाज में होती है रिवर राफ्टिंग

वाइल्ड लाइफ सेंचुरी
अगर आप यहां आने पर किले के सिवा जीव जंतु देखना भी पसंद करते हैं तो आपको यहां के वाइल्ड लाइफ सेंचुरी में भी जरूर विजिट करना चाहिए.

यह भी पढ़ेंः पैराग्लाइडिंग के शौकीन लोगों के लिए ‘जन्नत’ हैं ये 4 डेस्टिनेशंस 

इन जगहों पर भी जाएं घूमने
अगर आप राजस्थान के लिए लंबा ट्रिप प्लान करके आए हैं और यहां की और जगहों पर भी घूमना चाहते हैं तो आस पास काफी अच्छी अच्छी जगहें जैसे उदयपुर, माउंट आबू, देवगढ़ आदि जैसी प्रसिद्ध जगहों पर घूम सकते है और यहां की संस्कृति का लुत्फ उठा सकते हैं.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Tourist Places, Travel

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here