राजस्थान के ये होटल्स दिलाएंगे राजा-महाराजाओं की याद, खर्च करने होंगे इतने रुपये

0
2

हाइलाइट्स

राजस्थान में कई शानदार होटल्स हैं, जो पहले कभी राजाओं के महल थे.
इन शाही होटल्स में रुककर आप राजाओं जैसा अनुभव प्राप्त कर सकते हैं.

Rajasthan Trip Guide: भारत अपनी अनोखी संस्कृति और धरोहरों के लिए पूरी दुनिया में जाना जाता है. भारत में कई शहर ऐसे हैं, जहां आज भी यहां की ऐतिहासिक धरोहरों और विरासतों को अपने में समेटे हुए है. भारत में ऐसी कई ऐतिहासिक कहानियां हैं, जिनके किस्से आज भी देखने और सुनने को मिलते हैं. इन्हें देखकर इस बात का अंदाजा लगाया जा सकता है कि भारत का इतिहास गौरवपूर्ण रहा है. बात भारत के शानदार इतिहास की हो तो यहां के राजाओं और महाराजों ने अपनी शान और शौकत के गवाह के तौर पर आलीशान महल बना दिए. बात राजस्थान की करें तो यहां पर राजा-महाराजाओं के तमाम महल हैं. इन महलों में से कुछ महलों की राजशाही समय के साथ खत्म होती चली गयी और आज ये शानदार महल आलीशान होटलों में बदल गए हैं. आप भी यहां जाकर अनोखे अनुभव ले सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः झीलों के शहर उदयपुर की खूबसूरती बना देगा दीवाना, दिखेंगे मनमोहक नजारे

जयपुर का रामबाग पैलेस

राजस्थान में स्थित ये पैलेस भारत के सबसे महंगे पैलेस होटल्स में से एक है. ये 48 एकड़ में फैला हुआ है. इसे 1835 में बनाया गया था. यहां पर जैकलीन कैनेडी और प्रिंस चार्ल्स सहित कई सेलेब्रिटी आ चुके हैं. यहां पर रुकने के लिए 24 हजार से 4 लाख तक की रकम चुकानी पड़ सकती है.

उदयपुर का ताज लेक पैलेस

इसे मेवाड़ के महाराजा के लिए 4 एकड़ में आनंद रिसॉर्ट 1746 में तैयार किया गया था. महल के चारों तरफ पानी से भरी हुई पिछोली झील है. शाही साज-सज्जा के साथ यहां के मेजबानी राजा-महाराजाओं की यादा दिला देंगे. यहां पर ठहरने का शुल्क 17 हजार से 4 लाख के आस पास तक है.

यह भी पढ़ेंः मौसम का उठाना चाहते हैं लुत्फ तो शानदार हैं गुजरात के ये 5 टूरिस्ट प्लेस

जैसलमेर का सूर्यगढ़

इस महल में 62 कमरे हैं. ये महल इस बात का प्रमाण है कि, यहां की शाही वास्तुकला अपने आप में एक कहानी बयां करती है. शहर के शोर शराबे से मीलों दूर स्थित इस महल सुबह के नाश्ते से लेकर रात के खाने तक में शाही अंदाज होता है. यहां पर ठहरने का शुल्क 10 हजार से लगभग 45 हजार रुपए तक है.

राजस्थान में इन पैलेस होटल्स के अलावा अलवर का नीमराना, बीकानेर का लक्ष्मी निवास पैलेस भी है. जहां पर शाही मेजबानी का एक्सपीरियंस लिया जा सकता है. राजस्थान की ट्रिप प्लान करते वक्त अपने बजट के अनुसार इन पैलेस होटल्स में एक बार जरूर विजिट कीजियेगा.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Travel

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here