लखनऊ शहर घूम चुके हैं तो इस बार एक्सप्लोर करें आसपास की ये शानदार जगहें

0
4

हाइलाइट्स

लखनऊ शहर के आसपास भी घूमने की कई शानदार जगह हैं.
लखनऊ से 150 किमी दूर श्रावस्ती एक पवित्र स्थल माना जाता है,

Tourist Places To Explore Near Lucknow: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ अपने खानपान, ऐतिहासिकता और तहजीब के लिए काफी मशहूर है. लखनऊ में कई शानदार घूमने की जगह हैं, जिन्हें देखने के लिए हर साल दुनियाभर से लोग आते हैं. लखनऊ में शॉपिंग के लिए कई बेहतरीन मार्केट हैं, जहां आप अफॉर्डेबल रेंज में लखनऊ के लोकप्रिय कपड़े और हैंडमेड चीजें खरीद सकते हैं. अगर आप लखनऊ शहर घूम चुके हैं या लखनऊ शहर के आस-पास रहते हैं तो आप लखनऊ के आसपास कुछ खूबसूरत जगह घूम सकते हैं.

लखनऊ के आसपास घूमने की शानदार जगहें

बिठूर: बिठूर एक ऐतिहासिक जगह है, जहां महारानी लक्ष्मीबाई ने अपना बचपन बिताया है. यह जगह काफी ऐतिहासिक है, जिसने स्वतंत्रता संग्राम में एक बड़ी भूमिका निभाई है. लखनऊ से लगभग 80 किलोमीटर दूर बिठूर में घूमने की गई शानदार जगह हैं. इनमें रानी लक्ष्मीबाई घाट, वाल्मीकि आश्रम, ध्रुव टीला और पत्थर घाट शामिल हैं. अगर आप इतिहास में रुचि रखते हैं तो यह जगह आपको काफी अच्छी लग सकती है.

श्रावस्ती: अगर आप लखनऊ शहर घूम चुके हैं और कुछ दिन के लिए किसी शांत जगह में घूमना चाहते हैं तो श्रावस्ती का प्लान बना सकते हैं. लखनऊ से लगभग 150 किलोमीटर की दूरी पर स्थित श्रावस्ती को एक पवित्र स्थल माना जाता है, जहां बौद्ध और जैन धर्म के कई तीर्थ स्थान मौजूद है. श्रावस्ती जाकर आप शांति का अनुभव कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: अगर शेयर करते हैं नेल कटर, तो हो जाएंगे इन्फेक्शन के शिकार

नवाबगंज बर्ड सैंक्चुरी: लखनऊ और कानपुर के रास्ते में बना नवाबगंज बर्ड सैंक्चुरी वीकेंड ट्रिप के लिए सबसे बेहतरीन ऑप्शंस में से एक है. नवाबगंज बर्ड सैंक्चुरी में जाकर आप नेचर और घने जंगलों को नजदीक से महसूस करने का अनुभव कर सकते हैं. यहां आपको तरह-तरह के पशु पक्षी देखने को मिल सकते हैं. यह जगह लखनऊ से लगभग 50 से 55 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है.

ये भी पढ़ें: मानसून में नेल एक्सटेंशन करवाने या हटाने से पहले इन बातों का ज़रूर रखें ध्यान

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Lucknow city, Travel

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here