देश को अगले महीने में मिलेगी एक और नई ट्रेन की सौगात, 5वीं वंदे भारत एक्सप्रेस होगी शुरू।

0
14
Vande Bharat express
दिल्ली उत्तर प्रदेश महीने में मिलेगी एक और नई ट्रेन की सौगात, 5वीं वंदे भारत एक्सप्रेस होगी शुरू।

राजस्थान की आवाज/ बेंगलुरु

नई दिल्ली। देश को आधुनिक और नई खूबियों से लैस हाई स्पीड वंदे भारत ट्रेन की एक और सौगात मिलने वाली है। अगले महीने देश को एक और नई ट्रेन मिलेगी। 10 नवंबर को शुरू होने वाली यह देश की पांचवीं ट्रेन होगी।
यह ट्रेन चेन्नई-बेंगलुरु वाया मैसूर रूट पर चलाई जाएगी। बता दें गुरुवार को ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिमाचल प्रदेश के दौरे दौरान ऊना में चौथी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाई थी।

सरकारी बयान के अनुसार, हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत ट्रेन महज 50 सेकेंड में ही 100 किमी की रफ्तार पकड़ लेती है। इसके चलने की वजह से ऊना से नई दिल्ली के बीच की दूरी दो घंटे कम हो जाएगी। वहीं, इस ट्रेन के जरिए से दिल्ली से चंडीगढ़ महज तीन घंटों में ही पहुंचा जा सकेगा। बुधवार को छोड़कर वंदे भारत एक्सप्रेस सप्ताह में 6 दिन चलेगी।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, “चेन्नई-बेंगलुरु वाया मैसूर के लिए चलने वाली वंदे भारत एक्स्प्रेस ट्रेन 5 नवंबर को ट्रायल रन के लिए इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (आईसीएफ) से रवाना होगी।” उन्होंने कहा, “यह 10 नवंबर से परिचालन शुरू करने के लिए तैयार है।” इसके बाद ट्रेन के टाइम टेबल को अंतिम रूप दिया जा रहा है।
बता दें कि वंदे भारत अधिक एडवांस और बेहतर सुविधाओं से लैस है। यह ट्रेन केवल 52 सेकंड में 100 किलोमीटर प्रति घंटे की गति तक पहुंच जाएगी। वहीं, इसकी अधिकतम स्पीड 180 किलोमीटर प्रति घंटे होगी। इस ट्रेन में वाई-फाई ऑन-डिमांड सुविधा भी मिलेगी। इसके अलावा, इस ट्रेन में टक्कर न होने के लिए बनाई गई कवच टेक्निक भी उपलब्ध होगी।

वहीं, तीसरी वंदे भारत ट्रेन को इस महीने गुजरात में पीएम मोदी ने शुरू किया था। इससे पहले नई दिल्ली और वाराणसी तथा दूसरी नई दिल्ली और माता वैष्णो देवी कटरा के बीच वंदे भारत ट्रेनें चल रही हैं। वंदे भारत एक्सप्रस ट्रेन में यात्री सुविधाओं को देखते हुए कई तरह के परिवर्तन किए गए हैं। वंदे भारत एक्सप्रेस में कुल 1,128 यात्रियों के बैठने की क्षमता है।