How To Link My Pan Card To Aadhar Card Online Process Know Here

0
10

Pan-Aadhaar Link Process: भारत का नागरिक होने नाते आपके पास पैन कार्ड और आधार कार्ड होना बहुत जरूरी है. भारत में हर नागरिक के पास ये दोनो कागज़ात तकरीबन रहते ही हैं. सरकार ने कुछ समय पहले नागरिकों से अपील की थी कि वह अपने आधार कार्ड और पैन कार्ड को आपस में लिंक जरूर करवा लें. कुछ लोगों ने सरकार की बात को मानते हुए बिना समय गवाएं अपने आधार और पैन को आपस में लिंक करवा लिया था, लेकिन अभी भी बहुत से ऐसे लोग हैं, जिन्होंने अभी तक अपने आधार कार्ड और पैन कार्ड को आपस में लिंक नहीं करवाया है. इससे आने वाले समय में उन्हें काफी समस्या हो सकती. आपके साथ ऐसा कुछ न हो, इस बात का ध्यान रखते हुए आज हम आपको आधार कार्ड और पैन कार्ड को आपस में लिंक करने का ऑनलाइन प्रोसेस बताने जा रहे हैं. यह बहुत ही आसान है और इसे आप खुद भी कर सकते हैं. 

क्या है प्रोसेस 

PAN-Aadhaar को आपस में लिंक करने के लिए आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है. यह प्रक्रिया बेहद आसान है. हम आपको स्टेप बाई स्टेप बताएंगे कि कैसे आप अपने आधार कार्ड और पैन कार्ड को घर बैठे आसानी से लिंक कर सकते हैं. 
घर बैठे ऑनलाइन आधार और पैन को ऐसे करें लिंक

1.सबसे पहले आयकर विभाग की आधिकारिक वेबसाइट incometaxindiaefiling.gov.in पर जाएं.  

2.यहां आपको ‘Link Aadhaar’ का ऑप्शन दिखेगा. इसपर क्लिक करें.

3.आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा, यहां आपको अपने पैन नंबर, आधार नंबर समेत कई अन्य डीटेल्स फिल करनी होंगी.

4.इसके बाद नीचे दिया गया कैप्चा कोड भर दें. 

5.अब आपको ‘Link Aadhaar’ का ऑप्शन दिखेगा. अब आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा और इस प्रकार आपका आधार पैन से लिंक हो जाएगा.

क्यों जरूरी है आधार-पैन लिंकिंग 

पैन कार्ड (PAN Card) और आधार कार्ड (Aadhaar Card) किसी भी भारतीय नागरिक के लिए बेहद ही जरूरी डॉक्यूमेंट्स हैं. कई सरकारी कामों में इन दोनों की अनिवार्य रूप से जरूरत पड़ती है, इनसे आप कई सारे सरकारी फायदे भी ले सकते हैं. भारत में बैंकिंग या किसी भी तरह के वित्तीय कार्य के लिए आपको पैन कार्ड (PAN Card) की आवश्यकता जरूर पड़ती है. ऐसे में पैन कार्ड का वैध होना बहुत जरूरी होता है. अगर आपके पास पैन कार्ड है, तो आप इसे 31 मार्च, 2023 से पहले-पहले अपने आधार कार्ड से अनिवार्य रूप से लिंक जरूर करा लें. ऐसा न करने पर आपको भारी जुर्माना भी भरना पड़ सकता है.

यह भी पढें –

अपना फेसबुक अकाउंट कैसे करें वेरिफाई

Source link