WhatsApp Scam Alternative WhatsApp On Google May Harm You

0
5

WhatsApp Version: अगर आप वॉट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं, और खास तौर पर अलग वर्जन (अल्टरनेटिव ऐप) वाले वॉट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं तो यह खबर आपके लिए है. वॉट्सऐप दुनिया भर के सबसे पॉपुलर ऐप में से एक है. इसकी लोकप्रियता की वजह से साइबर क्रिमिनल्स भी इससे लोगों को अपने जाल में फंसा लेते हैं. आए दिन पर वॉट्सऐप से जुड़े स्कैम सामने आते रहते हैं. अब एक और वॉट्सऐप से जुड़े स्कैम का खुलासा हुआ है. इस स्कैम में उन लोगो को टारगेट किया जा रहा है जो इसके अल्टरनेटिव ऐप को यूज कर रहे हैं.

दरअसल, गूगल पर वॉट्सऐप के कई अल्टरनेटिव ऐप मौजूद हैं. हालांकि ये ऐप प्ले स्टोर पर नहीं हैं. इस तरह के अल्टरनेटिव ऐप में ओरिजनल वाले ऐप से ज्यादा फीचर्स मिलते हैं, ऐसे में लोग इन्हें डाउनलोड करके इनका इस्तेमाल करना शुरू कर देते हैं, लेकिन लोग इस बात से अनजान रहते हैं कि इस तरह के एप से उनका डेटा और प्राइवेसी दोनों ही खतरे में आ सकता है.

YoWhatsApp

साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट Kaspersky की एक रिपोर्ट के मुताबिक, ऐसे ऐप्स य़ूजर्स का डेटा चोरी कर रहे हैं. इस रिपोर्ट में कहा गया है कि YoWhatsApp के 2.22.11.75 वर्जन में एक मैलवेयर पाया गया है, ये यूजर्स के डिवाइस में एक्टिव हो जाता है और फिर यूजर की डिटेल्स चुराने लगता है. ऐसे में, साइबर क्रिमिनल्स कहीं भी बैठकर यूजर के अकाउंट का इस्तेमाल कर सकते हैं.

WhatsApp के MODDED वर्जन 

वॉट्सऐप का ऐसा ही एक डुप्लिकेट वर्जन YoWhatsApp है. इसमें भी यूजर्स को ओरिजनल वॉट्सऐप के मुकाबले ज्यादा फीचर्स मिलते हैं. इसकी वजह से इसे काफी लोग इस्तेमाल करते हैं. बता दें, इस ऐप को जब आप अपने फोन में इंस्टॉल करते है तो यह आपके फोन का पूरा कंट्रोल ले लेता है. इस ऐप में Triada Trojan और कई दूसरे मैलवेयर भी मिले हैं. ये मैलवेर बिना यूजर को भनक लगे कई पेड सब्सक्रिप्शन को शुरू कर देते हैं. इससे आप सड़क पर भी आ सकते हैं.

GB WhatsApp 

इसके साथ ही, हाल ही में साइबर सिक्योरिटी फर्म ESET ने भी अपनी एक रिपोर्ट में कहा था कि वॉट्सऐप का क्लोन थर्ड पार्टी अनऑफिशियल ऐप GB WhatsApp भी इंडियन यूजर्स का डेटा चोरी कर रहा है. भारत में इस वॉट्सऐप के भी काफी यूजर्स हैं. बता दें GB WhatsApp और अन्य डुप्लिकेट वॉट्सएप ऐप थर्ड पार्टी ऐप से या एपीके फाइल से इंस्टॉल किए जाते हैं.

ये भी पढ़ें- PAN Card को Aadhaar से घर बैठे ऐसे करें लिंक

Source link