Karnataka Zika virus कर्नाटक में जीका वायरस की दस्तक, 5 साल की बच्ची हुई संक्रमित, स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

0
10
COVID-19 in Karnataka
Karnataka दुनिया में बढ़ते कोरोना खतरे को देख सतर्क हुई कर्नाटक सरकार, कल दिशानिर्देशों पर ले सकती है बड़ा निर्णय

कर्नाटक में जीका वायरस की दस्तक, 5 साल की बच्ची हुई संक्रमित, स्वास्थ्य विभाग अलर्ट Karnataka Zika virus

राजस्थान की आवाज / बैंगलुरु

Jika virus in Karnataka
कर्नाटक में जीका वायरस की दस्तक, 5 साल की बच्ची हुई संक्रमित, स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

कोरोना वायरस के बाद अब देश में जीका वायरस ने भी दस्तक दे दी है। कर्नाटक में इसका पहला मामला सामने आया है। पांच साल की बच्ची में जीका वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री के. सुधाकर ने जानकारी देते हुए बताया कि पांच साल की बच्ची के जीका वायरस से संक्रमित होने के बाद एहतियाती कदम उठाने की सलाह दी गई है। राज्य में यह पहला मामला सामने आया है।और सरकार स्थिति की सावधानीपूर्वक निगरानी कर रही है। इस वायरस से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से तैयार है।

मंत्री के सुधाकर ने कहा कि सरकार इस मामले को गंभीरता से ले रही है। लोगों के लिए जल्द ही दिशा-निर्देश जारी कर दिए जाएंगे। मीडिया से बात करते हुए स्वास्थ्य मंत्री सुधाकर ने बताया कि कुछ महीने पहले जीका वायरस के मामले केरल, महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश में पाए गए थे  कर्नाटक में यह पहला मामला है। उन्होंने कहा कि सरकार सावधानी बरत रही है और पड़ोसी जिलों में निगरानी के अधिकारियों को आवश्यक निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

जीका वायरस के लक्षण

जीका वायरस के शुरूआती लक्षण तेज बुखार, जोड़ों में दर्द, मांसपेशियों में दर्द, सिरदर्द और उल्टी जैसे लक्षण शामिल हैं। इस वायरस से सबसे ज्यादा खतरा गर्भवती महिलाओं को है, क्योंकि वह जीका वायरस की चपेट में सबसे ज्यादा आती हैं। इसका वायरस अगर गर्भवती महिला के भ्रूण में फैला तो इससे अजन्मे बच्चे में मास्तिष्क दोष पैदा हो सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here